महाराष्ट्र: कल से हट रहे हैं कोरोना प्रतिबंध, आज हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने कह दी यह बात


पुणे. महाराष्‍ट्र ( Maharashtra )   में कोरोना (corona) संबंधी पाबंदियों को खत्‍म करने और सार्वजनिक स्‍थानों पर मास्‍क  (Corona Mask)  की अनिवार्यता को कम करने के बीच हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने लोगों को सावधानी बरतने पर जोर दिया है. उन्‍होंने कहा है कि मास्‍क पहनने से वायरस से होने वाला संक्रमण रोका जा सकता है, ऐसे में मास्‍क की महत्‍वपूर्ण भूमिका है. आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (आईसीएमआर-एनआईवी) की निदेशक डॉ प्रिया अब्राहम ने एएनआई को दिए एक खास इंटरव्‍यू में यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि मास्‍क पहनना जारी रखना चाहिए. खासतौर पर भीड़-भाड़ वाली और कम हवादार जगहों में मास्‍क की सुरक्षा बनाए रखनी चाहिए.

डॉ प्रिया अब्राहम ने कहा कि कोरोना को लेकर अपनाई जा रही सावधानियों को पूरी तरह से दूर करने का समय अभी नहीं है. हमें मास्‍क पहनना चाहिए और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर तो मास्‍क पहनना जरूरी है. ऐसी जगह जहां हम एक-दूसरे के काफी करीब या खराब हवादार जगह पर बैठे हों, तो हमें मास्‍क पहनना चाहिए. मास्‍क निश्चित रूप से रोग और वायरस संक्रमण को रोकने में भूमिका निभाते हैं. उन्‍होंने कहा कि अभी इस बात का भी ध्‍यान रखने की जरूरत है कि संक्रमण वरिष्‍ठ नागरिकों जैसे कमजोर समूहों में न फैले.

डॉ अब्राहम ने कहा, ‘जब बच्चे को संक्रमण होता है, तो यह हल्का होता है और सामान्‍य तौर पर इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. जब यह संक्रमण वाला बच्चा अपने घर के किसी बीमार या बीमार वृद्ध व्यक्ति के संपर्क में आता है, तो वे संक्रमण को प्रसारित कर सकते हैं.’ गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को घोषणा की है कि 2 अप्रैल से सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनने सहित COVID-19 संबंधित सभी प्रतिबंध वापस ले लिए जाएंगे.

Tags: Corona, Corona Mask, Maharashtra



Source link

Enable Notifications OK No thanks