Maharashtra: जुलाई में भारी बारिश होने के कारण महाराष्ट्र के बांधों में सामूहिक जल भंडार दोगुना हुआ


हाइलाइट्स

महाराष्ट्र के बांधों में इस साल एक जुलाई को जल का 24.07 प्रतिशत भंडार था, जबकि 2021 में यह 32.62 प्रतिशत था.
राज्य में इस साल एक से 15 जुलाई के बीच 2021 की इसी अवधि की तुलना में अधिक बारिश हुई है.
एक जुलाई को बांधों में पानी का भंडार कुल भंडारण क्षमता का 24.07 प्रतिशत था, लेकिन शुक्रवार शाम को यह बढ़कर 53.73 प्रतिशत हो गया.

मुंबई: जून में मौसम शुष्क रहने के बाद महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में जुलाई में हुई भारी बारिश के कारण राज्य भर के बांधों में पिछले एक पखवाड़े में सामूहिक जल भंडार दोगुना हो गया है. राज्य के जल संसाधन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, एक जुलाई को बांधों में पानी का भंडार कुल भंडारण क्षमता का 24.07 प्रतिशत था, लेकिन शुक्रवार शाम को यह बढ़कर 53.73 प्रतिशत हो गया.

कोंकण, पश्चिमी महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों, मराठवाड़ा, विदर्भ और राज्य के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश ने बांधों में पानी के भंडार को बढ़ा दिया है और कई छोटे जलाशयों में पानी भर गया है.

जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मौजूदा वर्ष और पिछले वर्षों के तुलनात्मक आंकड़ों से पता चलता है कि इस वर्ष पानी का भंडार न केवल अब तक अधिक है, बल्कि यह तेजी से बढ़ा है. इसका एकमात्र कारण पिछले एक सप्ताह में हुई भारी बारिश है.’’

आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र के बांधों में इस साल एक जुलाई को जल का 24.07 प्रतिशत भंडार था, जबकि 2021 में यह 32.62 प्रतिशत था. पिछले एक पखवाड़े में हुई बारिश के बाद शुक्रवार को यह बढ़कर 53.73 प्रतिशत हो गया, जबकि गत वर्ष की इसी अवधि के दौरान जलाशय केवल 35.53 प्रतिशत तक भरे हुए थे.

उन्होंने कहा, ‘‘इसका मतलब है कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस साल एक जुलाई को पानी के भंडार का अंतर लगभग आठ प्रतिशत था, लेकिन बारिश के बाद यह अंतर बढ़कर लगभग 18 प्रतिशत हो गया.’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘ राज्य में इस साल एक से 15 जुलाई के बीच 2021 की इसी अवधि की तुलना में अधिक बारिश हुई है.’’ मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि राज्य में अब तक हुई बारिश इस मौसम में आमतौर पर होने वाली औसत वर्षा की तुलना में अधिक है.

Tags: Maharashtra News, Mumbai News



Source link

Enable Notifications OK No thanks