महाराष्ट्र: 50% क्षमता के साथ खुलेंगे स्पा, कोरोना के गिरते ग्राफ के बाद सरकार ने इन पाबंदियों में दी ढील


मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों में गिरावट के बाद सोमवार को सरकार ने पाबंदियों में ढील देने का फैसला किया है. अब राज्य में 50 फीसदी क्षमता के साथ स्विमिंग पूल, वॉटर पार्क और स्पा खुल सकेंगे. वहीं, अंतिम संस्कार में लोगों के शामिल होने की संख्या पर कोई पाबंदी नहीं है. आदेश में यह भी कहा गया है कि नियमित समय पर ऑनलाइन टिकट के सभी राष्ट्रीय उद्यान और सफारी भी खुलेंगी. हालांकि, यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को वैक्सीन हासिल करना जरूरी है.

स्थानीय अधिकारियों की तरफ से तय की गई समयसीमा के हिसाब से बीच, गार्डन, पार्क संचालित हो सकेंगे. वहीं, एम्यूजमेंट पार्क में 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे. रेस्त्रां, थियेटर खुलेंगे. वहीं, भजन, सांस्कृतिक और लोक कार्यक्रमों में आयोजन स्थल पर 50 फीसदी क्षमता के साथ आयोजित किए जा सकेंगे. शादी समारोह में खुले मैदान और बैंक्वेट हॉल की 25 फीसदी क्षमता या 200 मेहमान शामिल हो सकेंगे.

सरकारी आदेश में कहा गया है कि रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू के दौरान लोगों के आवागमन को लेकर DDMA फैसला ले सकती है. खेल और इससे जुड़ी गतिविधियों में 25 प्रतिशत दर्शकों की अनुमति मिल सकती है. वहीं, साप्ताहिक बाजार भी पाबंदियों के साथ खुलने को लेकर फैसला लिया जा सकता है.

LIVE UPDATES: कोरोना और ओमिक्रॉन से जुड़े ताजा अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें-

महाराष्ट्र में एक्टिव केस 2 लाख के पार
भाषा के अनुसार, महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस के 15,140 नए मरीजों की पुष्टि हुई जो एक दिन पहले रिपोर्ट हुए मामलों से 7304 कम है. वहीं 39 और लोगों की मौत हो गई. मुंबई में स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में कुल मामले 77,21,109 पहुंच गए हैं जबकि 1,42,611 लोगों की वायरस के कारण जान जा चुकी है. राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 2,07,350 हो गई है तथा 73,67,259 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में सोमवार को ओमिक्रॉन के 91 नए मरीज मिले हैं. नए आंकड़ों को मिलाकर ऐसे मरीजों की संख्या 3 हजार 221 पर पहुंच गई है. इनमें से 1 हजार 682 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. विभाग ने बताया कि राज्य में मृत्यु दर 1.85 प्रतिशत और रिकवरी रेट 95.42 प्रतिशत पर है.

Tags: Coronavirus, Omicron

image Source

Enable Notifications OK No thanks