Mani Ratnam: कश्मीर में आतंकी से लेकर बाबरी मस्जिद विध्वंस और रोमांस को दर्शाती हैं की मणिरत्नम की 6 फिल्में


कुछ निर्देशक एक पूरी फिल्म इंडस्ट्री को दूसरे स्तर तक ले जाते हैं और ऐसे ही एक निर्देशक हैं मणिरत्नम (Mani Ratnam). उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, जो बॉलीवुड, कॉलीवुड और टॉलीवुड में करीब 3 दशकों से अद्भुत फिल्में बना रहे हैं. निर्देशक, जिसे ‘सिनेमैटिक जीनियस’ (Cinematic Genius) के रूप में जाना जाता है, सही मायने में ये टैग उन पर सटीक बैठता है और बताता है कि उनके जैसा कोई और नहीं. रोमांस हो या ऐतिहासिक, मणिरत्नम का हर किरदार और सीक्वेंस को फिल्माने का तरीका आपके दिल को छू जाएगा. वे हर जगह, रोमांस, राजनीति, ऐतिहासिक या पौराणिक के उस्ताद हैं. आज मणिरत्नम 66 साल के हो गए हैं, तो हम आपके लिए मशहूर फिल्म निर्माता की 5 बेहतरीन फिल्में लेकर आए हैं, जिन्हें आपको उनकी आने वाली फिल्म पोन्नियिन सेलवन से पहले देखना चाहिए.

बॉम्बे (Bombay): इतिहास में कुछ ऐसी फिल्में हैं जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है और मणिरत्नम की बॉम्बे उनमें से एक है. एक टाइमलैस क्लासिक जिसमें अरविंद स्वामी और मनीषा कोइराला लीड रोल में थे. इस फिल्म के साथ, निर्देशक ने न केवल सबसे अच्छे तरीके से रोमांस दिखाया, बल्कि बॉम्बे दंगों और बाबरी मस्जिद विध्वंस जैसे विवादास्पद विषयों पर भी ध्यान केंद्रित किया, जिसके कारण हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच प्रतिशोध हुआ था. कहानी के साथ-साथ एआर रहमान के कंपोज्ड गाने आज भी म्यूजिक लवर्स के दिलों में बसे हुए हैं.

दिल से (Dil Se): यह ऐसी प्रेम कहानी है जो एक परेशान करने वाले सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य पर आधारित है. ये फिल्म आज भी सिनेमा प्रेमियों के बीच मणिरत्नम की पसंदीदा फिल्म बनी हुई है. फिल्म में शाहरुख खान, मनीषा कोइराला और प्रीति जिंटा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. दिल से रत्नम की पहली हिंदी भाषा की फिल्म थी. हिंदी डायलॉग्स तिग्मांशु धूलिया द्वारा लिखे गए थे और फिल्म में एआर रहमान के गाने चल छैय्या छैय्या और दिल से टाइटल ट्रैक को खूब लोकप्रियता मिली थी. दिल से ने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं.

22 Years of Dil Se, A Film That Exploits Assamese Trauma to Glorify a Stalker and Racist?

रोजा (Roja): मणिरत्नम के पास हर फिल्म की शुरुआत रोमांस के साथ और एंड टफ रिएलिटी (hard-hitting reality) के साथ होता है और यही उनकी विशेषता है. फिल्म का फर्स्ट हाफ एक न्यू मैरिड कपल की रोमांटिक लव स्टोरी को दर्शाता है. फिल्म की कहानी कश्मीर के आतंकवादियों के एक भारतीय अधिकारी को पकड़ने के बारे में है. 1992 की रोमांटिक थ्रिलर सिनेमाघरों में एक बड़ी हिट बन गई और निर्देशक मणिरत्नम को सफलता की कभी न देखी गई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया. वहीं निर्देशन के साथ एआर रहमान का जादुई म्यूजिक इसमें कॉम्बो था.

Roja to Krack, Films Daggubati Venkatesh Rejected in His Career

थलपती (Thalapathi): मणिरत्नम दूरदर्शी व्यक्ति हैं और यह फिल्म इसका सबूत है. थलपति में दक्षिण के दो सुपरस्टार, रजनीकांत और ममूटी को एक साथ लाया गया और दोनों की स्क्रीन प्रजेंस ने फिल्मी दर्शकों को इंप्रेस किया. कहानी का सार इतना मजबूत था कि फिल्म आज तक देखने के लिए एक क्लासिक बनी हुई है. कहा जाता है कि मणिरत्नम को कहानी की प्रेरणा पौराणिक कथा महाभारत और दुर्योधन और कर्ण के संबंधों की तर्ज पर लिखे गए पात्रों से मिली थी.

मौना रागा (Mouna Ragam): मौना रागम, जिसमें रेवती और मोहर ने अभिनय किया. इसके जरिए मणिरत्नम को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया. जिस तरह से दो मुख्य पात्रों ने कहानी को पेश किया वो काबिले तारीफ है. साथ ही 80 के दशक में इस तरह की अनूठी अवधारणा को पर्दे पर लाना और प्रशंसा अर्जित करना सिर्फ एक रोजमर्रा की बात नहीं थी.

ओ कधल कनमनी (O Kadhal Kanmani): मणिरत्नम ने 2015 की तमिल फिल्म ओ कधल कनमनी में लिव-इन रिलेशनशिप से निपटा, जिसमें दलकर सलमान और निथ्या मेनन ने अभिनय किया. उनकी तरह शायद ही कोई होगा जो ऐसी सामाजिक वर्जनाओं को इतनी अच्छी तरह से सामान्य कर सके. निर्देशक ने एक जोड़े के रूप में शादी से पहले जीने के महत्व को दिखाया और यह 21वीं सदी की एक आदर्श प्रेम कहानी है.

Tags: Mani ratnam, South indian actor, South Indian Films

image Source

Enable Notifications OK No thanks