जेईई सीट काउंसलिंग में कई बातों का रखना होगा ध्यान, यहां देखें क्या करें और किन बातों को करने से बचे


JoSAA Counselling 2022: कई छात्र टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन से चूक जाते हैं क्योंकि उन्हें एडमिशन प्रोसेस को पूरी तरह से समझने में वो नाकामयाब रहते हैं। एडमिशन के लिए कई बातों को ध्यान में रखनी चाहिए। नीचे उन सभी बातों को विस्तार से बताया गया है।

सीट आवंटित होने के बाद क्या करें?

1- जब भी आपको सीट आवंटित हो तो सबसे पहले अपना ऑप्शन चुनिए और बेहद सावधानी से सीट फ्रीज कर लें। अगर आप ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो यह माना जाएगा कि आपने सीट को छोड़ दिया है।

2- वेबसाइट पर दिए गए फीस का समय से भुगतान करें। अगर आप फीस का भुगतान करने में चूक जाते हैं तो आपकी सीट को कैंसिल कर दिया जाएगा। फीस भरने के बाद आपका एप्लीकेशन उस संस्थान के रिपोर्टिंग ऑफिसर को भेज दिया जाएगा जहां आपको एडमिशन के लिए ऑफर दिया गया है।

ऑनलाइन होती है पूरी प्रक्रिया
छात्र ध्यान दें कि सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को छोड़कर आईआईटी और एनआईटी में सीट आवंटन प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन बेस्ड है।

लॉगिन डिटेल्स न करें शेयर

ध्यान दें कि अगर आपके अकाउंट से सीट आवंटन में कोई भी बदलाव होगा तो इसके लिए छात्र पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। कई उदाहरण ऐसे भी मिले हैं जहां अपनी लॉगिन डिटेल्स शेयर करने के बाद छात्र का सीट चॉइस बदल दिया गया है। किसी से भी अपना पासवर्ड आदि शेयर न करें।

गलत डॉक्यूमेंट न करें अपलोड

अगर यह पाया जाता है कि किसी छात्र ने गलत डॉक्यूमेंट अपलोड किए हैं तो तुरंत ही आवंटित सीट को कैंसिल किया जा सकता है। ध्यान दें कि आप जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड कर रहे हैं वह गलत न हो।

रजिस्टर्ड मोबाइल रखें साथ
आपने जिस फोन से रजिस्टर किया है उसे हमेशा पास रखें। ऐसा करने से आप आराम से ओटीपी जनरेट कर पाएंगे और साथ ही चॉइस में बदलाव करना भी आसान होगा। इसके साथ ही समय-समय पर JoSAA के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी नजर बनाएं रखें।

Source link

Enable Notifications OK No thanks