Share Market: उतार-चढ़ाव के बीच लाल निशान पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 52 अंक फिसला


हाइलाइट्स

आज के कारोबार में फार्मा, मेटल, आईटी शेयरों में खरीदारी रही
एफएमसीजी, ऑटो शेयरों में हल्की तेजी देखने को मिली
लाल निशान में बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

नई दिल्ली. आज गुरुवार को साप्ताहिक एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिली और कारोबार के अंत में सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में बंद हुए. आज के कारोबार में फार्मा, मेटल, आईटी शेयरों में खरीदारी रही जबकि एफएमसीजी, ऑटो शेयरों में हल्की तेजी देखने को मिली. वहीं बैंकिंग, रियल्टी, एनर्जी शेयरों पर दबाव रहा. कारोबार के अंत में सेंसेक्स (Sensex) 51.73 अंक यानी 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ 58,298.80 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी (Nifty) 6.15 अंक यानी 0.04 फीसदी टूटकर 17,382.00 के स्तर पर बंद हुआ.

बुधवार को हरे निशान पर बंद हुआ था बाजार
पिछले सत्र में यानी बुधवार को कारोबार के अंत में सेंसेक्स 214.17 अंक यानी 0.37 फीसदी की बढ़त के साथ 58,350.53 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 42.70 अंक यानी 0.25 फीसदी की मजबूती के साथ 17,388.15 के स्तर पर बंद हुआ.

अगस्त में NSE और BSE में छुट्टियां
अगस्त का महीना छुट्टियों के लिए खास होता है. कई बड़े त्यौहार इसी महीने पड़ते हैं. लिहाजा स्टॉक मार्केट में भी इस महीने कई दिन छुट्टी रहेगी. अगस्त 2022 में, बीएसई और एनएसई में ट्रेडिंग तीन दिन – 9 अगस्त, 15 अगस्त और 31 अगस्त को बंद रहेगी. 9 अगस्त 2022 को मुहर्रम पड़ने के कारण दलाल स्ट्रीट पर कोई एक्शन नहीं होगा. इसी तरह, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के लिए मार्केट क्लोज रहेगा. महीने के लास्ट में 31 अगस्त को पड़ने वाले गणेश चतुर्थी के लिए शेयर मार्केट बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें- Share Market Opening: बढ़त पर खुला बाजार, निफ्टी 17,400 के पार, सेंसेक्स 250 अंक भागा

Tiger Global ने जोमैटो में घटाई आधी हिस्सेदारी
हेज फंड कंपनी टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) ने गुरुवार को कहा कि उसने जोमैटो के 18 करोड़ शेयर बेच दिए हैं. उसने 23 जुलाई तक प्री-आईपीओ इनवेस्टर्स पर लागू एक साल का लॉक इन पीरियड खत्म होने के बाद के एक सप्ताह में ये सौदे किए हैं. टाइगर ग्लोबल इनवेस्टमेंट व्हीकल इंटरनेट फंड IV की लॉकइन पीरियड से पहले जोमैटो की 5.11 फीसदी हिस्सेदारी थी. अब उसकी हिस्सेदारी घटकर 2.77 फीसदी रह गई है.

वाहनों की खुदरा बिक्री जुलाई में 8% घटी: फाडा
बीते महीने यानी जुलाई में वाहनों की रिटेल बिक्री में कमी आई है. यात्री वाहनों, दोपहिया वाहनों और ट्रैक्टरों के रजिस्ट्रेशन में कमी आने से जुलाई में वाहनों की खुदरा बिक्री सालाना आधार पर आठ प्रतिशत घट गई. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने गुरुवार को इसके आंकड़े जारी किए.

Tags: BSE, Nifty, NSE, Sensex, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks