3 जून को गृह मंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के बीच बैठक, जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर समीक्षा


नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से घाटी के सरकारी दफ्तरों में काम करने वाला हिन्दू कर्मचारियों को लक्षित कर एक के बाद एक हत्याएं हो रही हैं. सिर्फ एक महीने के अंदर आतंकवादियों ने सात वारदातों को अंजाम दिया है. घाटी में आतंकवादी घटनाओं में तेजी से हो रही वृद्धि के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 3 जून को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को बैठक के लिए बुलाया है. बैठक में राज्य की वर्तमान स्थिति औऱ सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी. गृह मंत्री इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक करेंगे.

घाटी में हिन्दुओं की हत्या को लेकर समीक्षा की जाएगी
इस बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इस बैठक में गृह मंत्री के अलावा गृह मंत्रालय के आला अधिकारियों और जम्मू-कश्मीर के आला अधिकारियों की भी उपस्थिति होंगी. इस बैठक जम्मू-कश्मीर में सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले हिन्दू कर्मचारियों को निशान बनाकर आतंकवादियों द्वारा हत्या करने संबंधी सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा होगी. इसके अलावा अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया जाएगा.

2021 में सबसे ज्यादा हिन्दुओं की हत्या
घाटी में पिछले एक महीने में आतंकियों ने 7 हमलों को अंजाम दिया है. एक दिन पहले ही एक स्कूल में हिन्दू शिक्षिका की आतंकवादियों ने हत्या कर दी. इसके बाद पूरे देश में कश्मीर की स्थिति को लेकर लोगों में चिंता है. स्कूल शिक्षिका रजनी बाला पांच साल से गोपालपुरा के स्कूल में पढ़ा रही थीं. रजनी बाला की हत्या के बाद कश्मीरी पंडितों ने कुलगाम और श्रीनगर हाइवे पर प्रदर्शन कर सुरक्षा के पुख्ता उपाय करने की मांग की. इसी साल अप्रैल में संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले पांच साल में कश्मीर में अल्पसंख्यक समुदायों के 34 लोगों को आतंकवादियों ने हत्या कर दी. इनमें 11 वारदातें 2021 में हुईं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 01, 2022, 20:41 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks