उपयोगकर्ता डेटा का शोषण करने के लिए मेटा को यूके में 22,990 करोड़ रुपये का जुर्माना


मेटा (पूर्व में फेसबुक) को ब्रिटेन में कथित रूप से अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग करने और यदि मुकदमा लगभग 44 मिलियन ब्रिटिशों के सफल होने पर यूके में $ 3.1 बिलियन (लगभग 22,990 करोड़ रुपये) के वर्ग-कार्रवाई के मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। फेसबुक प्रत्येक उपयोगकर्ता को $68 (लगभग 5,000 रुपये) का भुगतान प्राप्त हो सकता है। डेली मेल ने गुरुवार को बताया कि प्रतिस्पर्धा कानून विशेषज्ञ डॉ लिजा लोवडाहल गोर्मसेन ने यूके की प्रतिस्पर्धा अपील ट्रिब्यूनल में फेसबुक की मूल फर्म मेटा के खिलाफ क्लास-एक्शन मुकदमा लाया है।

मुकदमे का दावा है कि फेसबुक को 2015 और 2019 के बीच अपने डेटा के शोषण के लिए अपने 44 मिलियन यूके उपयोगकर्ताओं को मुआवजे का भुगतान करना चाहिए।

रिपोर्ट में कहा गया है, “यह दावा किया जाता है कि इसने फर्म को अपने डेटा से अरबों का राजस्व अर्जित करने की अनुमति दी, जबकि उपयोगकर्ताओं को कोई मौद्रिक रिटर्न नहीं मिला, जिसे दावा ‘अनुचित सौदा’ कहता है।”

मुकदमे में आरोप लगाया गया कि फेसबुक ने “अनुचित नियमों और शर्तों को लागू करके अरबों कमाए जो उपभोक्ताओं को नेटवर्क तक पहुंचने के लिए मूल्यवान व्यक्तिगत डेटा को आत्मसमर्पण करने की मांग करते थे”।

गोर्मसेन ने एक बयान में कहा, “इसकी स्थापना के 17 वर्षों में, फेसबुक यूके में एकमात्र सोशल नेटवर्क बन गया है, जहां आप एक ही स्थान पर दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ना सुनिश्चित कर सकते हैं।”

“फिर भी, फेसबुक का एक स्याह पक्ष था; इसने अपने बाजार प्रभुत्व का दुरूपयोग करते हुए साधारण ब्रितानियों पर अनुचित नियम और शर्तें थोपने के लिए इसे अपने व्यक्तिगत डेटा का शोषण करने की शक्ति प्रदान की। मैं इस मामले को उन 44 मिलियन ब्रितानियों के लिए अरबों पाउंड के नुकसान को सुरक्षित करने के लिए शुरू कर रही हूं, जिनके डेटा का फेसबुक द्वारा शोषण किया गया था,” उसने विस्तार से बताया।

डॉ गोर्मसेन ब्रिटिश इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड कम्पेरेटिव लॉ (बीआईआईसीएल) में सीनियर रिसर्च फेलो और कॉम्पिटिशन लॉ फोरम के निदेशक हैं।

मुकदमे में दावा किया गया कि फेसबुक यूके के उपयोगकर्ताओं पर नियम और शर्तें लागू करने में सक्षम था, जिसने इस डेटा को अपने बाजार प्रभुत्व के कारण एकत्र करने में सक्षम बनाया।

लंदन में कंज्यूमर एक्ट 2015 के तहत दावा पेश किया जा रहा है.

मुकदमे पर प्रतिक्रिया देते हुए, मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि लोग हमारी सेवा को मुफ्त में एक्सेस करते हैं।

“वे हमारी सेवाओं का चयन करते हैं क्योंकि हम उनके लिए मूल्य प्रदान करते हैं और उनके पास मेटा के प्लेटफॉर्म पर और किसके साथ साझा की जाने वाली जानकारी का सार्थक नियंत्रण होता है। हमने ऐसे उपकरण बनाने के लिए भारी निवेश किया है जो उन्हें ऐसा करने की अनुमति देते हैं,” कंपनी के प्रवक्ता ने कहा।

फ़ेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) द्वारा अमेरिका में एक अविश्वास के मुकदमे को समाप्त करने के लिए इस सप्ताह फ़ेसबुक के एक प्रयास के हारने के बाद यूके का मामला सामने आया।

अमेरिकी प्रतियोगिता प्रहरी FTC फेसबुक के मालिक के खिलाफ गोलमाल के मुकदमे के साथ आगे बढ़ सकता है, एक संघीय न्यायाधीश ने फैसला सुनाया।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks