मेटा की वास्तविक अविश्वास समस्याएं अभी शुरू हो रही हैं


ठीक 13 महीने पहले, ट्रम्प-युग संघीय व्यापार आयोग ने फेसबुक को तोड़ने की मांग की थी। मुकदमा आने में एक लंबा समय था – इसने 2012 (इंस्टाग्राम) और 2014 (व्हाट्सएप) में किए गए अधिग्रहणों को खोलने की मांग की – और, अपने प्रारंभिक रूप में, कोर्ट के बाहर हँसा गया था. FTC ने प्रशंसनीय रूप से प्रदर्शित नहीं किया था कि फेसबुक का एकाधिकार था, न्यायाधीश जेम्स ई। बोसबर्ग ने उस समय शासन किया था, और इस प्रकार आगे नहीं बढ़ सका।

फिर भी, बोसबर्ग ने एफटीसी को दूसरा मौका दिया: अपने केंद्रीय दावे का समर्थन करने के लिए अधिक सबूतों के साथ मामले को फिर से दर्ज करें, और शायद यह परीक्षण के लिए जा सकता है। बीच के महीनों में, राष्ट्रपति ट्रम्प को पद से हटा दिया गया था, और एंटीट्रस्ट क्रूसेडर लीना खान ने FTC की बागडोर संभाली। किसी को आश्चर्य नहीं हुआ, उसने एक संशोधित मामला दर्ज करने के प्रस्ताव पर बोसबर्ग को लिया। और इस सप्ताह जारी एक फैसले में, बोसबर्ग ने फैसला सुनाया कि मामला आगे बढ़ सकता है।

यहाँ है बिल्ली ज़कर्ज़वेस्की एट वाशिंगटन पोस्ट:

बोसबर्ग ने कहा कि संशोधित शिकायत में “प्रशंसनीय रूप से स्थापित” करने के लिए पर्याप्त तथ्य शामिल हैं कि व्यक्तिगत सोशल नेटवर्किंग में फेसबुक का एकाधिकार है, सेवाओं का जिक्र है जो लोगों को परिवार और दोस्तों के साथ ऑनलाइन संबंध बनाए रखने की इजाजत देता है। बोसबर्ग ने कहा कि एफटीसी की पहली शिकायत का “अकिलीज़ हील” यह था कि यह अपने दावे का समर्थन करने वाले डेटा से रहित था कि “संयुक्त राज्य अमेरिका में तुलनीय पैमाने का कोई अन्य सामाजिक नेटवर्क मौजूद नहीं है।” लेकिन संशोधित शिकायत में एनालिटिक्स फर्म कॉमस्कोर के डेटा शामिल थे, और तर्क दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यक्तिगत सोशल नेटवर्किंग प्रदान करने वाले ऐप्स के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की फेसबुक की हिस्सेदारी 2016 से 70 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

“संक्षेप में, एफटीसी ने इस बार अपना होमवर्क किया है,” बोसबर्ग ने लिखा।

होमवर्क, संयोग से, विशेष रूप से विस्तृत नहीं था: इस बार एफटीसी ने फेसबुक उत्पादों का उपयोग करने में लोगों द्वारा खर्च किए जाने वाले समय के साथ-साथ इसके लिए दैनिक और मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या और अंतरिक्ष में अन्य उत्पादों के बारे में कुछ कॉमस्कोर डेटा शामिल किया। यह उल्लेखनीय है, अगर आश्चर्यजनक नहीं है, तो ट्रम्प एफटीसी उस कम बार को भी साफ़ करने का प्रबंधन नहीं कर सका।

किसी भी हाल में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि बोसबर्ग ने एफटीसी को सौंप दिया था “सबसे बड़ी टेक कंपनियों की शक्ति को कम करने की अपनी खोज में एक बड़ी जीत।” कम से कम, न्यायाधीश ने एफटीसी को चेहरा बचाने में मदद की: पांच साल से अधिक समय तक सांसदों और नियामकों ने फेसबुक के आकार और प्रभाव को कम करने के बाद, एजेंसी के लिए अपने मामले को मुकदमे में लाने में विफल होना शर्मनाक होता।

और फिर भी, जैसा कि मैंने लिखा था जब मामला दर्ज किया गया था, प्रत्येक बीतते वर्ष ने एफटीसी के एकाधिकार मामले को कमजोर कर दिया है, और एजेंसी ने इसे व्यवहार्य बनाए रखने के लिए पूरे 2021 में संघर्ष किया। जब एजेंसी विफल हो गई, तो टिकटॉक का जन्म हुआ और वह बहुत बड़े दायरे में पहुंच गया – 2021 में, यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट थीक्लाउडफ्लेयर के अनुसार। सरकार का तर्क होगा कि टिकटॉक फेसबुक से मौलिक रूप से अलग है, यह आरोप लगाते हुए कि बाद में “व्यक्तिगत सोशल नेटवर्किंग सेवाओं” नामक किसी चीज़ पर एकाधिकार है। और फिर भी कोई भी फेसबुक या इंस्टाग्राम खोल सकता है और दिन-ब-दिन नोटिस कर सकता है कि कैसे वे धीरे-धीरे टिकटॉक की अधिक से अधिक विशेषताओं को ग्रहण कर रहे हैं, जिस ऐप से यह इतना अलग माना जाता है।

इस बीच, फेसबुक अब मेटा और “एक मेटावर्स कंपनी” है। इस बारे में प्रश्न कि क्या इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप के साथ प्रतिस्पर्धा करना संभव है, इतिहासकारों के लिए अगली पीढ़ी के उद्यमियों की तुलना में अधिक रुचि के प्रश्न हैं, जो संतुष्ट हैं (और शायद मूर्खता से) अब पूरे इंटरनेट का पुनर्निर्माण कर रहा है – सामाजिक नेटवर्क शामिल – ब्लॉकचेन पर।

फेसबुक को तोड़ने के खिलाफ सबसे पुराने तर्कों में से एक यह था कि बाजार अंततः कंपनी के प्रभुत्व को समाप्त कर देगा, और किसी भी मुकदमे की तुलना में बहुत तेज हो सकता है। इसमें कोई शक नहीं है कि सोशल नेटवर्किंग में फेसबुक अभी भी हावी है। लेकिन इसके कवच में दरारें हैं।

जिनमें से सभी यह उल्लेखनीय है कि जब बोसबर्ग ने मामले को आगे बढ़ने की अनुमति दी, तो उन्होंने लिखा कि “एजेंसी को अपने आरोपों को साबित करने में सड़क के नीचे एक लंबा काम करना पड़ सकता है।” 48-पृष्ठ की शिकायत में बार-बार, उन्होंने नोट किया कि उन्हें अभी तक FTC के मामले में प्रस्तुत तथ्यों की सटीकता का आकलन करने की अनुमति नहीं है। इसके बजाय, उसका काम यह निर्धारित करना है कि क्या तथ्य, यदि सही हैं, तो गलत काम करने के लिए प्रशंसनीय आरोप लगाते हैं। और इस बिंदु पर, वह फैसला करता है, वे करते हैं।

(वह मुकदमे के मामले के एक और हिस्से को खारिज करने में तेजी से खड़ा था, जिसमें तर्क दिया गया था कि फेसबुक ने तीसरे पक्ष के डेवलपर्स को डेटा के हस्तांतरण को अवैध रूप से प्रतिबंधित कर दिया था। वह विशेष नीति 2013 में समाप्त हो गई, जिससे किसी भी गलत काम को पुरानी खबरों की तरह महसूस किया जा सके। मामला।)

मुझे गलत मत समझो: मेरा मानना ​​है कि फेसबुक किया जब इसने Instagram और WhatsApp का अधिग्रहण किया तो सामाजिक नेटवर्क को कम प्रतिस्पर्धी बना दिया। और हम कभी नहीं जान पाएंगे कि उन कंपनियों के स्वतंत्र रहने पर हमने क्या उपभोक्ता लाभ देखे होंगे।

लेकिन 2014 बहुत समय पहले था। और आने वाले मुकदमे और अपरिहार्य अपीलें कई और वर्षों तक खिंचेंगी। इस बिंदु पर, भले ही सरकार करता है इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के स्पिनआउट को सफलतापूर्वक लागू करने के बाद, उन कंपनियों का एक ऐसी दुनिया में पुनर्जन्म होगा जो आगे बढ़ रही है।

उपभोक्ताओं और प्रतिस्पर्धा के लिए अच्छी खबर यह है कि एफटीसी भी आगे बढ़ रहा है। भले ही यह मुकदमा अंत में विफल हो जाता है, एजेंसी ने इसे दायर करके संकेत दिया है कि यह अन्य सोशल नेटवर्किंग उत्पादों को प्राप्त करने के लिए मेटा द्वारा भविष्य के किसी भी प्रयास की गहन जांच करेगा। और जैसे-जैसे भविष्य में नए सामाजिक नेटवर्क उभरेंगे, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप से सीखे गए सबक निश्चित रूप से अंतरिक्ष में भविष्य के अधिग्रहण की अधिक कठोर समीक्षाओं को प्रेरित करेंगे। (यह पहले से ही हो रहा है: नवंबर में यूनाइटेड किंगडम ने मेटा को जीआईएफ सर्च इंजन खरीदने से रोक दिया।)

मेरे दृष्टिकोण से और भी बेहतर, यह है कि एफटीसी ने अपना ध्यान उस स्थान पर प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है जहां वह वास्तव में है: मेटा के प्रयासों पर आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता में सभी सबसे बड़े स्टूडियो और प्रतिभा को स्नैप करने के लिए। जब मैंने पिछले जून में उस विषय के बारे में लिखा था, तो मेटा ने पहले ही बिग बॉक्स वीआर, यूनिट 2 गेम्स, बीट गेम्स, संजारू गेम्स और रेडी एट डॉन का अधिग्रहण कर लिया था। फिर, अक्टूबर में, इसने अंतरिक्ष में अपनी अब तक की सबसे बड़ी खरीदारी की: लॉस एंजिल्स वीआर कंपनी भीतर, ब्रेकआउट हिट सब्सक्रिप्शन फिटनेस ऐप सुपरनैचुरल के निर्माताओं ने $ 400 मिलियन की रिपोर्ट की।

मेटा ओकुलस ऐप स्टोर का मालिक है, और इस बारे में पूर्ण ज्ञान है कि कौन से गेम अच्छी तरह से बिक रहे हैं और क्वेस्ट मालिकों को दैनिक उपयोगकर्ताओं में परिवर्तित कर रहे हैं। इस अर्थ में, यह कंपनी की ओनावो की अगली कड़ी है, फेसबुक ऐप जो एक बार अपस्टार्ट प्रतियोगियों के बारे में महत्वपूर्ण प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करता था. 2022 में, VR में मेटा जो खरीदना चाहता है, वह भविष्य के लिए उस चीज़ से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, जिसे फेसबुक ने एक दशक पहले खरीदा था।

इसलिए मुझे देखकर खुशी हुई सूचना पिछले महीने रिपोर्ट करें कि FTC के पास है मेटा के भीतर के अधिग्रहण की औपचारिक जांच शुरू की:

मेटा के पहले पांच वीआर ऐप अधिग्रहण बिना किसी रोक-टोक के हुए क्योंकि वे यूएस एंटीट्रस्ट रेगुलेटर्स द्वारा सरसरी समीक्षा को ट्रिगर करने के लिए बहुत छोटे थे। लेकिन स्थिति की जानकारी रखने वाले दो लोगों के अनुसार, वे नियामक $ 400 मिलियन से अधिक के अलौकिक सौदे को धीमा कर रहे हैं। थैंक्सगिविंग के तुरंत बाद, फेडरल ट्रेड कमीशन ने अधिग्रहण की गहन जांच शुरू की, जिसका अर्थ है कि मेटा एक और वर्ष के लिए अधिग्रहण को अंतिम रूप देने में सक्षम नहीं हो सकता है, यह मानते हुए कि एजेंसी औपचारिक रूप से अदालत में सौदे को चुनौती नहीं देती है, जिससे अतिरिक्त देरी होती है।

यह वह जगह है जहां एफटीसी का ध्यान वास्तव में है: दूर के अतीत पर नहीं, बल्कि अभी भी पकड़ने के लिए मौजूद है, जिसमें मेटा अपने मुनाफे को पंप करता है क्वेस्ट 2 को लागत से कम पर बेचना – प्रति इस छुट्टियों के मौसम में बड़ी सफलता – और अंतरिक्ष में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर प्राप्त करने में।

इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का क्या होता है यह अभी भी बहुत मायने रखता है। लेकिन अगली पीढ़ी के प्लेटफॉर्म पर जो होता है वह ज्यादा मायने रखता है। बुरी खबर यह है कि एफटीसी के मौजूदा मुकदमे में फर्क करने में बहुत देर हो गई। अच्छी खबर यह है कि ऐसा लगता है कि एक ही गलती दो बार नहीं करने के लिए दृढ़ संकल्प है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks