मंकीपॉक्स वायरस: कर्नाटक में मिला संदिग्ध केस, लक्षण दिखने पर विदेशी नागरिक को आइसोलेशन में रखा


हाइलाइट्स

जांच के लिए भेजा गया संदिग्ध मरीज का सैंपल
अफ्रीकी देश इथियोपिया का नागरिक है मरीज
लक्षण दिखने पर मरीज को आइसोलेशन में रखा गया है

बेंगलुरु: कर्नाटक में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला सामने आया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण वाले एक व्यक्ति को यहां एक निजी अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. संदिग्ध मरीज इथियोपिया का नागरिक है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति के नमूने को पुष्टि के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है. अफ्रीकी नागरिक को अस्पताल में पृथक-वास में रखा गया है, जहां उसे गुर्दे की समस्या सहित अन्य रोगों के इलाज के लिए भर्ती कराया गया था.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘गुर्दे संबंधी बीमारी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित 55 वर्षीय इथियोपियाई नागरिक जुलाई के पहले सप्ताह में आया था और हाल ही में उसके शरीर में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दिए.’’ स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने संवाददाताओं से कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह कोई जानलेवा बीमारी नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘‘मंकीपॉक्स को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. हालांकि, हमें कुछ एहतियाती कदम उठाने की जरूरत है. अगर ऐसा (मंकीपॉक्स संक्रमण) होता भी है तो उसका इलाज उपलब्ध है. इससे मृत्यु नहीं होती है. मौत की आशंका बेहद कम होती है.’’

केरल में मंकीपॉक्स के केस मिलने के बाद देश के अन्य हिस्सों में सरकार और स्वास्थ्य एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित कई राज्यों ने भी मंकीपॉक्स को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर कई राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है.

बता दें कि दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं और अब इस बीमारी ने धीरे-धीरे भारत में भी पैर पसारना शुरू कर दिए हैं. हालांकि, अभी तक इस बीमारी से भारत में किसी की मौत नहीं हुई है. अफ्रीका में मंकीपॉक्स से पांच लोगों की मौत की खबर है. ऐसे में केंद्र सरकार के निर्देश के बाद सभी राज्य सरकारें इसके लिए नोडल अस्पताल अथवा अस्पताल में डेडीकेटेड सेंटर बनाने की तैयारी शुरू कर दी है.

Tags: Monkeypox



Source link

Enable Notifications OK No thanks