Ms Marvel Review: मार्वल स्टूडियो की पहली मुस्लिम सुपरहीरो बनी कमला खान, उम्मीद भरे बदलाव की ताजा कहानी


मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (MCU) की लेटेस्ट सीरीज ‘मिस मार्वल’ (Ms Marvel) है. यूं तो एमसीयू सुपरहीरोज की खान हैं लेकिन इस बार मार्वल स्टूडियोज की नई सुपरहीरो का नाम ही कमला खान है. जो पाकिस्तानी-अमेरिकन हैं. कमला (Iman Vellani) कैप्टन मार्वल की जबरदस्त फॉलोवर है और अपनी एज की किसी भी टीनएजर की तरह. वह इस बात को लेकर चिंतित है कि क्या वह अपने स्ट्रिक्ट साउथ एशियन पैरेंट्स को AvengerCon का हिस्सा बनने के लिए मना सकती है. एमसीयू की पहली मुस्लिम सुपरहीरो, कमला अपने माता-पिता और अपनी धार्मिक पहचान के साथ लगातार संघर्ष कर रही है और न्यू जर्सी में शहर में  अपनी जगह खोजने की कोशिश कर रही है. हम जेन Z  टीनएजर से परिचय करवाते हैं.

कमला खान को लगता है कि वह स्कूल और घर के लिए बनी ही नहीं है. फिर एक दिन सब बदल जाता है और उसे असली सुपरहीरो की तरह पॉवर मिल जाती है. मार्वल की इस सीरीज में इमान वेलानी ने मिस मार्वल का रोल प्ले किया है. ये सीरीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 8 जून से स्ट्रीम की जा रही है और हर हफ्ते इसके एपिसोड आएंगे.

साउथ एशियन टीनएजर रिलेट कर सकते हैं कमला की समस्या
सीरीज की शुरुआत टीनएज गर्ल से होती है जो अपनी ओवरप्रोटेक्टिव मां मुबीना (Zenobia Shroff), फनी डैड युसूफ (Mohan Kapur) और सपोर्टिव भाई आमिर (Saagar Shaikh) के साथ रहती है. उसका फ्रेंड ब्रूनो है और एक दबंग महिला नकिया के साथ वह हर वीकेंड पर मस्जिद जाती है. उसकी प्रॉब्लम से कोई भी साउथ एशियन टीनएजर रिलेट कर सकता है कि उसकी मां नहीं चाहती हैं कि वह AvengerCon जाए क्योंकि वहा बैड ब्वॉयज रहते हैं.

ब्रूनो की मदद से कैप्टन मार्वल की कॉस्ट्यूम बनाती है
बहरहाल, वह ब्रूनो की मदद से कैप्टन मार्वल की कॉस्ट्यूम बनाती है और चुपके से बाहर निकलने की प्लानिंग बनाती है. तभी उसे अपनी परदादी की एक प्राचीन ब्रेसलेट मिलती है जिसे वह अपने कॉस्ट्यूम के पार्ट की तरह साथ ले जाती है. हालांकि जब वह इसे पहनती है तो चीजें खराब हो जाती है क्योंकि उसे पता चलता है कि वह सुपर हीरो की शक्ति देता है. वह अपने शरीर के अंगों को बढ़ा सकती है और लाइट को मैन्यूपुलेट कर सकती है और इससे बहुत कुछ कर सकती है. वह इसकी हिस्ट्री से अनजान है, उसे केवल इतना पता है कि ये ब्रेसलेट उसकी परदादी का है, जिसके बारे में फैमिली के लोग बात नहीं करते.

दिलचस्प है मिस मार्वल की कहानी
वह ब्रूनो की मदद से अपनी शक्तियों पर कंट्रोल करने की कोशिश करती है ताकि वह उनका बेहतर इस्तेमाल कर सके. साथ ही उसे एक टीनएजर के तौर पर भी रहना है. यहां अपनी जगह, अपनी पहचान खोजने के लिए संफर्ष और अपने पैरेंट्स की आज्ञा का पालन करना सीरीज में शानदार तरीके से दिखाया गया है. इससे सीरीज को अलग तरीके से दिखाने में मदद मिलती है क्योंकि हमने हमेशा सुपरहीरोज की मुश्किलों को ही अधिक देखा है.

ये भी पढ़िए-Ms Marvel के रिलीज से पहले फरहान अख्तर ने की मेकर्स की तारीफें, सीरीज का हिस्सा बनने पर जताया गर्व

इमान वेलानी ने पहले एपिसोड से जमा दिया रंग
क्रिएटर बीशा के अली, को राइटर सना अमानत और डायरेक्टर डुओ आदिल एल अरबी और बिलाल फलाह ने धर्म और कल्चर को सही तौर पर दिखाने की पूरी कोशिश की है. सीरीज का म्यूजिक भी शानदार है. पहले ही एपिसोड से इमान वेलानी ने रंग जमा दिया है. मार्वल स्टूडियोज की ये सीरीज पिछली सीरीज की तरह की बेहद दिलचस्प है.

Tags: Marvel, Web Series

image Source

Enable Notifications OK No thanks