Multibagger share : 2000 फीसदी का रिटर्न देने वाला स्मॉलकैप स्टॉक दे रहा बोनस शेयर, चेक करें रिकॉर्ड डेट


हाइलाइट्स

हार्डविन इंडिया ने 2:1 के अनुपात में बोनस शेयरों की घोषणा की है.
अगर आपके पास कंपनी के 2 शेयर हैं तो आपको 1 बोनस शेयर मिलेगा.
शेयर ने पिछले कुछ साल में निवेशकों को 2,000 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

नई दिल्ली. इस साल अब तक कुछ ही स्मॉलकैप शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. ऐसी ही कुछ चुनिंदा शेयरों में शामिल है हार्डविन इंडिया (Hardwyn India) का शेयर. इसने बीएसई पर अपने निवेशकों 1 साल में 476 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, 2018 से अब तक यह शेयर 2,000 फीसदी से अधिक का रिटर्न दे चुका है. कंपनी अपने शेयरधारकों को 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर देने जा रही है.

इसका मतलब है कि जिसके पास कंपनी के 2 शेयर हैं उन्हें इसका एक और शेयर दिया जाएगा. कंपनी ने इसके लिए 26 जुलाई को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया है. इसका मतलब है कि कल यानी सोमवार को यह शेयर एक्स-बोनस हो जाएगा. अगर आप कल तक यह शेयर खरीद लेते हैं तो आपको बोनस शेयर मिल जाएगा. कंपनी के शेयरों की फेस वैल्यु 10 रुपये है. 22 जुलाई को बीएसई पर यह शेयर 272.45 के स्तप पर बंद हुए.

ये भी पढ़ें- नौ माह बाद एफपीआई की बिकवाली थमी, जुलाई में अब तक शेयरों में किया 1,100 करोड़ रुपये का निवेश

मल्टीबैगर रिटर्न
हार्डविन इंडिया के शेयरों ने जबरदस्त रिटर्न दिया है. कंपनी के शेयर 25 अप्रैल 2018 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 9.98 रुपये के स्तर पर थे. कंपनी के शेयर 22 जुलाई 2022 को बीएसई में 272.45 रुपये पर बंद हुए हैं. कंपनी ने शेयरों ने पिछले कुछ साल में निवेशकों को 2,624 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर किसी व्यक्ति ने 27 अप्रैल 2018 को कंपनी के शेयरों में 1 लाख रुपये लगाए होते और अपने निवेश को बनाए रखा होता तो मौजूदा समय में यह पैसा करीब 26 लाख रुपये होता. हार्डविन इंडिया के शेयरों का 52 हफ्ते का हाई लेवल भी 272.45 रुपये है. वहीं, हार्डविन इंडिया के शेयरों का 52 हफ्ते का लो-लेवल 45 रुपये है. इसके शेयर शुक्रवार को 5 फीसदी के अपर ब्रेकेट के साथ बंद हुए थे.

क्या होती है एक्स-बोनस और रिकॉर्ड डेट
एक्स बोनस डेट वह होती है जिस तारीख तक शेयर खरीदने वाले शेयरधारक को बोनस शेयर मिल जाएंगे. वहीं, रिकॉर्ड डेट पर कंपनी अपने शेयरधारकों की संख्या व अन्य ब्योरा देखती है. बता दें कि रिकॉर्ड डेट पर शेयर खरीदने से बोनस शेयर नहीं मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- Work from Home नहीं Anywhere: होटल से लेकर कैफे तक, काम करने की नई-नई जगहें तलाश रहे प्रोफेशनल्स

कैसी रह सकती अगले हफ्ते बाजार की चाल
लंबे करेक्शन के बाद बाजार में तेजी दिख रही है. वहीं, दूसरी तरफ विदेशी निवेशकों की खरीदारी वापस लौटी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय, मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान तथा कई बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों की वजह से घरेलू शेयर बाजारों के लिए यह सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. विश्लेषकों का कहना है कि इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के निवेश का रुख, रुपये का उतार-चढ़ाव तथा कच्चे तेल के दाम भी बाजार की धारणा को प्रभावित करेंगे. स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह काफी घटनाक्रमों भरा रहने वाला है. ऐसे में हमें उतार-चढ़ाव बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं.’’

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Multibagger stock, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks