मल्टीटास्किंग से ब्रेन को होता है नुकसान ! स्मार्ट बनने के चक्कर में हेल्थ से खिलवाड़ कर रहे लोग


Multitasking Side Effects: वर्तमान समय में मल्टीटास्क करने वाले लोगों को काफी अहमियत दी जाती है. प्रोफेशनल लाइफ में मल्टीटास्किंग को एक बढ़िया स्किल माना जाता है. कुछ लोग मानते हैं कि मल्टीटास्किंग उनकी लाइफ के लिए काफी अच्छी साबित होगी. आपको जानकर हैरानी होगी कि मल्टीटास्किंग करने वाले लोग अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. अब तक कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि मल्टीटास्किंग से हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है. खासतौर से यह ब्रेन को काफी नुकसान पहुंचाता है. मेंटल हेल्थ प्रभावित होने पर आपकी फिजिकल हेल्थ भी बुरी तरह बिगड़ सकती है. कुछ चौंकाने वाली बातें आपको जान लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

क्या कहती हैं स्टडी?

साइंटिफिक अमेरिकन की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 2 साल पहले मल्टीटास्किंग को लेकर एक स्टडी पब्लिश हुई थी, जिसमें पता चला कि मीडिया मल्टीटास्किंग या डिजिटल व स्क्रीन-आधारित मीडिया के एक साथ कई फॉर्मेट से जुड़ना युवाओं के लिए डिस्ट्रेक्शन का कारण बन रहा है. इसकी वजह से कम उम्र के लोगों की याददाश्त कमजोर हो रही है. लंबे समय तक ऐसा करने से उनकी मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो रही है. इससे पहले साल 2009 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इसे लेकर एक स्टडी की गई थी. इसमें पाया गया था कि मीडिया मल्टीटास्किंग और कमजोर मेमोरी के बीच सीधा संबंध होता है. इससे फिजिकल हेल्थ भी काफी हद तक प्रभावित होती है.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? एक्सपर्ट से जानें 

मल्टीटास्किंग से हो सकती हैं ये परेशानियां

साइकोलॉजी टुडे के अनुसार मल्टीटास्किंग हमारे ब्रेन को नुकसान पहुंचाती है. हाल के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग मीडिया मल्टीटास्कर थे, उनके दिमाग के ग्रे मैटर में कमी आई थी. खासतौर से संज्ञानात्मक नियंत्रण और इमोशंस को लेकर काफी बदलाव देखने को मिले. इससे याददाश्त संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 2016 के इस अध्ययन में पाया गया कि क्रोनिक मीडिया मल्टीटास्कर्स की मेमोरी में कमजोरी देखने को मिली. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जितने अधिक लोग मल्टीटास्किंग करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे बेहिवियरल डिस्ट्रेक्शन की चपेट में आ जाएंगे. इसके अलावा स्मार्टफ़ोन मल्टीटास्किंग और ध्यान भंग होने से आपकी पर्सन लाइफ भी काफी हद तक प्रभावित हो सकती है. आपके रिश्ते कमजोर हो सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

image Source

Enable Notifications OK No thanks