Health Insurance: कम प्रीमियम और बढ़िया कवर वाला कौन-सा प्लान रहेगा आपके लिए सबसे अच्छा? जानिए


हाइलाइट्स

बीमा पॉलिसी लेने से पहले उसकी टर्म और कंडिशन्‍स को अच्‍छी तरह समझना बहुत जरूरी है.
कौन-से खर्च बीमा कंपनी इलाज के दौरान देगी, इसकी जानकारी भी ले लेनी चाहिए.
जल्‍दबाजी में बीमा पॉलिसी लेना फायदेमंद नहीं है. अलग-अलग प्‍लान्‍स की तुलना कर लेनी चाहिए.

नई दिल्‍ली. अस्पतालों में इलाज के खर्च आजकल बहुत बढ़ गए हैं. इसलिए आपातकालीन चिकित्‍सा खर्चों की भरपाई के लिए अब स्‍वास्‍थ्‍य बीमा (Health Insurance Policy) बहुत जरूरी हो गया है. स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी इलाज में हुए खर्च, अस्‍पताल में दाखिल होने पर लगने वाले पैसों और डिस्‍चार्ज होने के बाद खर्च होने वाली रकम का भुगतान करने में काम आती है.

कोई भी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी लेने से पहले उस पॉलिसी के बारे में सारी जानकारियां हासिल कर लेना बहुत जरूरी है. किस बीमा पॉलिसी में कौन-सी बीमारियां कवर होंगी और कौन-सी नहीं, पॉलिसी की शर्तों और उसके फीचर्स के बारे में विस्‍तार से जानकारी लेने के बाद ही हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए. आज हम आपको कुछ बेस्‍ट हेल्‍थ पॉलिसीज के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! नियोक्‍ता की ओर से मिलने वाले भत्‍तों पर नहीं लगेगा जीएसटी, CBIC ने क्‍या दिए निर्देश?

आदित्‍य बिरला एक्टिव हेल्‍थ प्‍लेटिनम प्‍लान (Aditya Birla Activ Health Platinum Plan)
cnbctv18.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह इंश्‍योरेंस पॉलिसी दो लाख से लेकर 2 करोड़ रुपये तक के मेडिकल खर्च को कवर करती है. पॉलिसी के नेटवर्क हॉस्पिटल की लिस्‍ट में 10,000 से ज्‍यादा अस्‍पताल शामिल हैं. जो व्‍यक्ति कोई कॉम्प्रिहेन्सिव हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान लेना चाहता है, उसके लिए आदित्‍य बिरला एक्टिव हेल्‍थ प्‍लेटिनम प्‍लान बिल्‍कुल उपयुक्‍त है. यह बीमा पॉलिसी, पॉलिसी लेने वाले दिन से ही डायबिटिज, अस्‍थमा और हाई ब्‍लड प्रेशर जैसी बीमारियों को कवर करती है. इस पॉलिसी में पॉलिधारक को अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 60 दिन और अस्पताल से छुट्टी के बाद के 180 दिन में होने वाले मेडिकल खर्च कवर किया जाता है. इस पॉलिसी में टेस्‍ट, कंस्लटेशन और दवा की लागत कवर होती है.

स्टार हेल्थ  सीनियर सिटीजन रेड कार्पेट हेल्‍थ पॉलिसी
स्टार हेल्थ के वरिष्ठ नागरिक रेड कार्पेट हेल्‍थ पॉलिसी एक लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक की है. कंपनी के नेटवर्क हॉस्पिटल्‍स की लिस्‍ट में 12,000 से ज्‍यादा हॉस्पिटल शामिल हैं. यह पॉलिसी 60 साल या उससे ज्‍यादा उम्र के लोगों को ध्‍यान में रखकर बनाई गई है. यह पॉलिसी एक, दो और तीन साल की अवधि के लिए उपलब्‍ध है.

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें प्री-इंश्‍योरेंस मेडिकल टेस्‍ट की आवश्‍यकता नहीं होती और इसमें सम एश्‍योर्ड 25 लाख रुपये तक उपलब्‍ध होता है. इस पॉलिसी में डे-केयर, सर्जरी, आधुनिक चिकित्‍सा जैसे ब्रेन स्टिम्‍यूलेशन, रोबोटिक सर्जरी आदि को कवर किया जाता है.

ICICI लोम्‍बार्ड कंम्‍पलीट हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी
इस स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी में एक लाख से लेकर 50 लाख रुपये तक कवर प्रदान किया जाता है. कंपनी के साथ 6,500 से ज्‍यादा हॉस्पिटल जुड़े हुए हैं. यह एक कॉम्प्रिहेन्सिव हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान है जो व्‍यक्तियों और परिवारों के लिए उपलब्‍ध है. इसमें कई सब-प्‍लान भी हैं. 45 साल तक के पॉलिसीहोल्‍डर के लिए प्री-मेडिकल चैकअप की जरूरत नहीं होती है. फैमिली फ्लोटर प्‍लान में हर साल दो हेल्‍थ चैकअप कूपन दिए जाते हैं. यही नहीं, पॉलिसी शुरू होने की तारीख से दो साल पहले तक की बीमारी को भी इस प्‍लान में कवर किया जाता है.

स्‍टार फैमिली हेल्‍थ ऑप्टिमा (Star Family Health Optima)
यह बीमा पॉलिसी फैमिली फ्लोटर बेसिस पर पूरे परिवार को हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर उपलब्‍ध कराती है. इसमें प्रीमियम भी काफी कम चुकाना पड़ता है. अगर बीमाधारक दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो इंश्‍योर्ड सम इंश्‍योर्ड अपने आप 25 फीसदी (5 लाख तक) बढ़ जाता है. पॉलिसी अस्‍पताल के खर्च, जिसमें कमरे का किराया, मेडिसिन और दवाएं शामिल हैं, का भुगतान करती है. इसके अलावा सम इंश्‍योर्ड के दस फीसदी का भुगतान इमरजेंसी एंबुलेंस चार्जेज और एयर एंबुलेंस के लिए भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें-  अब जितनी चलेगी गाड़ी, उतना ही लगेगा बीमा, कैसे होगा नए नियम से फायदा?

एचडीएफसी एर्गो हेल्‍थ सुरक्षा (HDFC ERGO Health Suraksha)
यह पॉलिसी 3 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर उपलब्‍ध कराती है. देशभर में 13,000 से ज्‍यादा अस्‍पतालों में यह पॉलिसी स्‍वीकार्य है. यह इंश्‍योरेंस प्‍लान ऑप्टिमाइज्‍ड कवरेज उपलब्‍ध कराता है और इसमें आयु का कोई बंधन नहीं है. पॉलिसी डे-केयर, आयूष ट्रिटमेंट और ऑर्गन डोनेशन के खर्च कवर करती है. इसके अलावा यह मैटरनिटी बैनेफिट, नवजात की देखभाल और मानसिक रोगों और एयर एंबुलेंस के खर्च को भी वहन करती है.

Tags: Business news in hindi, Health Insurance, Insurance, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks