2013 में इस दिन: मुंबई थ्रैश सौराष्ट्र ने 40 वां रणजी ट्रॉफी खिताब जीता


2013 में इस दिन: 28 जनवरी, 2013 को अपनी 40वीं रणजी ट्रॉफी जीतकर एक प्रमुख मुंबई ने भारत के प्रमुख घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट पर अपने अधिकार की मुहर लगा दी। रणजी फाइनल की तीसरी सुबह, जयदेव शाह के नेतृत्व वाले सौराष्ट्र के शीर्ष क्रम को मुंबई के तेज गेंदबाजों ने उड़ा दिया। वानखेड़े स्टेडियम में। मुंबई के कप्तान अजीत अगरकर और टीम ने अपनी विशेष जीत का जश्न शानदार अंदाज में मनाया और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और बाकी लोगों ने ड्रेसिंग रूम में शैंपेन को खोल दिया।

अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप, मुंबई ने एकदम सही मैच दिया क्योंकि सौराष्ट्र के खिलाफ पांच दिवसीय फाइनल तीन दिवसीय मामला बन गया।

मुंबई ने प्रतिद्वंद्वी को एक पारी और 125 रनों से कुचलने के लिए एक नैदानिक ​​​​प्रदर्शन दिया, और इस तरह घरेलू टीम ने प्रतियोगिता में 44 प्रदर्शनों में अपना 40 वां राष्ट्रीय खिताब जीता और दो खाली सत्रों के बाद अपना पहला खिताब जीता।

पहले बल्लेबाजी करते हुए सौराष्ट्र केवल 148 रन ही बना सका क्योंकि धवल कुलकर्णी ने चार विकेट लेकर मुंबई आक्रमण का नेतृत्व किया। उनकी बल्लेबाजी के दौरान घरेलू टीम वसीम जाफर द्वारा संचालित थी, जिन्होंने एक अच्छी तरह से योग्य टन बनाया, जिससे मुंबई के लिए कुल 355 रन बने।

पहले से ही भारी दबाव में सौराष्ट्र अपने दूसरे आउटिंग में तीन अंकों का स्कोर भी नहीं बना सका। कुलकर्णी ने इस बार फिर से एक छक्का लगाया, जबकि अगरकर ने चार विकेट लिए। सौराष्ट्र 82 रन पर ऑल आउट हो गया।

तेंदुलकर, वसीम जाफर, अगरकर, कुलकर्णी और अभिषेक नायर जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों ने पहले एक खिताब जीता था, लेकिन कौस्तुभ पवार, आदित्य तारे, शार्दुल ठाकुर, विशाल दाभोलकर, हिकेन शाह और अंकित चव्हाण के लिए यह पहला दावा था।

यह ज़हीर खान के लिए भी सराहना का क्षण था, जिन्होंने इंदौर में मध्य प्रदेश के खिलाफ अंतिम लीग मैच की दूसरी पारी में 79 रन देकर पांच विकेट लेकर टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण बदलाव किया था। रोहित शर्मा ने लीग मैचों में भी शानदार रन बनाए।

दस्ते के साथ सूर्यकुमार यादव, जावेद खान, निखिल पाटिल (जूनियर) और सुशांत मराठे थे।

कई असाधारण प्रदर्शनों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। विकेटकीपर-बल्लेबाज आदित्य तारे इस सूची में सबसे ऊपर हैं, जिन्होंने दो शतकों और तीन अर्धशतकों के साथ 49.52 पर 842 रन बनाए, लेकिन उन्होंने स्टंप्स के पीछे अपने काम के लिए अधिक लाइमलाइट हासिल की, जहां उन्होंने 39 कैच लपके।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks