Mumtaz B’day: कपूर खानदान की बहू बनते-बनते रह गईं मुमताज, डिंपल कपाड़िया ने कही थी दिल की बात


मुमताज (Mumtaz) का शानदार फिल्मी करियर रहा है. 31 जुलाई 1947 में पैदा हुईं मुमताज ने सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), शम्मी कपूर (Shammi Kapoor), फिरोज खान जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया. अपनी अदाओं से सबको दीवाना बना देने वाली बॉलीवुड की लीजेंड एक्ट्रेस मुमताज ने यूं तो सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ कई हिट फिल्में दी थीं लेकिन उन्हें पसंद शम्मी कपूर करते थे. मुमताज अगर अपनी जिद पर अड़ी ना होतीं तो शायद कपूर खानदान की बहू बन जातीं. चलिए मुमताज के 75वें जन्मदिन पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

मुमताज बला की खूबसूरत ग्लैमरस एक्ट्रेस थीं. लेकिन कम लोग ही जानते होंगे मुमताज ने कभी अपने को को-एक्टर्स को पर्दे पर किस भी नहीं किया. मीडिया से बात करते हुए मुमताज ने एक बार खुद ही बताया था कि ‘मैंने कभी बोल्ड सीन नहीं किया. स्क्रीन पर किस तक नहीं किया. इस मामले में मैं काफी रूढ़िवादी हूं’. लेकिन मुमताज का जलवा ऐसा था कि जिस फिल्म में काम करती वही हिट हो जाती. मुमताज भी अपने काम से बहुत प्यार करती थीं.

शम्मी कपूर करना चाहते थे शादी
मीडिया की खबरों की मानें तो शम्मी कपूर को मुमताज बहुत पसंद थीं और मुमताज भी उन्हें पसंद करती थीं. दोनों शादी भी करना चाहते थे, लेकिन शम्मी ने एक्ट्रेस के सामने एक ऐसी शर्त रख दी थी जो मुमताज को गंवारा नहीं था. शम्मी ने कहा कि शादी के बाद एक्टिंग छोड़नी होगी. इस शर्त को मानने से मुमताज ने इनकार कर दिया और इनकी शादी नहीं हो पाई.

मुमताज को लेकर डिंपल कपाड़िया की सोच ऐसी थी
वहीं, मुमताज और राजेश खन्ना की जोड़ी काफी हिट हुआ करती थी. मुमताज को लेकर राजेश काफी पजेसिव भी थे. हालांकि काका ने डिंपल कपाड़िया से शादी की थी. शादी के कुछ साल में ही दोनों के बीच तालमेल बिगड़ गया. खैर उसका किस्सा फिर कभी, लेकिन अपनी शादीशुदा जिंदगी से परेशान डिंपल कपाड़िया ने एक इंटरव्यू में कबूल किया था कि ‘राजेश खन्ना के साथ उनकी शादी एक स्वांग थी, लेकिन इस बात को मानने में मुझे कई साल लग गए. काका को मुमताज से शादी करनी चाहिए थी. वो उनके लिए सही हमसफर होतीं.’

ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना के घर जब गानों के टेप फिल्ममेकर भेज दिया करते थे, मुमताज संग करते थे रिहर्सल

मुमताज ने बिजनेस से की शादी
हालांकि मुमताज ने ना राजेश खन्ना से शादी की ना ही शम्मी कपूर से, बल्कि फिल्मी दुनिया से दूर एक शख्स को अपना हमसफर बनाया. मुमताज के पर्सनल लाइफ की बात करें तो साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर अपनी खुशहाल जिंदगी बिता रही हैं. मुमताज और मयूर की दो बेटियां तान्या माधवानी और नताशा माधवानी हैं. नताशा की शादी बॉलीवुड के लीजेंड एक्टर फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से हुई है. मुमताज को शानदार अदाकारी की वजह से फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिल चुका है.

Tags: Actress, Bollywood Birthday, Dimple kapadia, Rajesh khanna, Shammi kapoor

image Source

Enable Notifications OK No thanks