शेफ कुणाल कपूर की यह फ्राइड राइस और शेजवान चटनी रेसिपी जरूर ट्राई करें


जब जिंदगी आपको उबले चावल देती है, तो फ्राइड राइस बनाएं। यह हम नहीं कह रहे हैं। ये हैं शेफ कुणाल कपूर के शब्द। उन्होंने कहा कि “सादे ज़ैन ज़िंदगी” के बारे में कुछ भी शानदार नहीं है और लोगों को इसे मसाला देना चाहिए – चाहे वह उनका भोजन हो या उनका जीवन। सच है, हम सभी को अपने भोजन में थोड़ा सा मसाला पसंद होता है और अपने भोजन को विस्तार से। हर दिन एक जैसे व्यंजन खाना नीरस और उबाऊ हो सकता है। मसाले स्वाद बढ़ाते हैं और उनमें से कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी लाते हैं। उदाहरण के लिए, कुणाल कपूर द्वारा साझा किए गए फ्राइड राइस रेसिपी में लहसुन और अदरक हैं – दो सुपरफूड जो शरीर के लिए आवश्यक हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में।

(यह भी पढ़ें: हाई प्रोटीन: घर पर कैसे बनाएं झटपट और आसान एग फ्राइड राइस)

लहसुन और अदरक के शक्तिशाली प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण अमूल्य हैं। लहसुन और अदरक दोनों ही तीखे, गर्म करने वाले और स्फूर्तिदायक होते हैं। जहां अदरक पाचन में बहुत मदद करता है, वहीं लहसुन आमतौर पर सर्दी के ठंडे, शुष्क महीनों में एक अच्छी चीज है। ये दोनों प्राकृतिक रूप से पाचक अग्नि को प्रज्वलित करते हैं, विषाक्त पदार्थों को नष्ट करते हैं, उचित परिसंचरण का समर्थन करते हैं और अतिरिक्त ठहराव और बलगम को साफ करते हैं।

आप फ्राइड राइस को शेजवान चटनी के साथ खा सकते हैं – जैसा कि शेफ कुणाल कपूर ने अपनी रेसिपी में बताया है। आपको बस सूखी लाल मिर्च (मोटी), पानी, प्याज, लहसुन की कलियां, अदरक और तेल चाहिए। तले हुए चावल के लिए, आपको चाहिए:

तेल

– लहसुन कटा हुआ

– अदरक कटा हुआ

– प्याज कटा हुआ

– गोभी कटा

– बीन्स कटी हुई

– शिमला मिर्च कटी हुई

– गाजर कटा

– उबले हुए चावल

– हल्का सोया सॉस

– गोल मिर्च का पाउडर

– नमक

शेज़वान सॉस

– सिरका

– वसंत प्याज

(यह भी पढ़ें: 5 स्वादिष्ट फ्राइड राइस रेसिपी जिन्हें आप बार-बार बनाना पसंद करेंगे)

एक बार जब आपके पास सभी सामग्री हो जाए, तो शेफ कुणाल के इस वीडियो ट्यूटोरियल का अनुसरण करें और दिन के किसी भी समय – लंच या डिनर में घर के बने मसालेदार व्यंजन का स्वाद लें। आप तले हुए चावल को दही के साथ भी मिला सकते हैं. और, उन्होंने हम सभी से “इस रसोई मंत्र और नुस्खा को भी बचाने” के लिए कहा है।

शेफ कुणाल नियमित रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यंजनों और उनके लाभों को साझा करते हैं। पहले, उन्होंने हमें गुर के परे बनाना सिखाया था, एक पारंपरिक पंजाबी स्नैक जिसे भूख लगने पर कुतरने के लिए कंटेनरों में रखा जा सकता है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks