यूक्रेन के लिए रूस के सैन्य निर्माण के बीच नाटो ने जहाजों, जेट विमानों को भेजा


यूक्रेन के लिए रूस के सैन्य निर्माण के बीच नाटो ने जहाजों, जेट विमानों को भेजा

नाटो ने कहा कि वह सभी आवश्यक उपाय करना जारी रखेगा। (प्रतिनिधि)

कीव/ब्रसेल्स:

नाटो ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन की सीमाओं पर रूस के सैन्य निर्माण के जवाब में बलों को स्टैंडबाय पर रख रहा है और अधिक जहाजों और लड़ाकू जेट के साथ पूर्वी यूरोप को मजबूत कर रहा है।

इस कदम ने संकेतों की झड़ी लगा दी कि पश्चिम यूक्रेन के खिलाफ आक्रामक रूसी कदम के लिए तैयार है, हालांकि मास्को आक्रमण करने की किसी भी योजना से इनकार करता है।

पश्चिमी सैन्य गठबंधन के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने एक बयान में कहा, “मैं नाटो में अतिरिक्त बलों का योगदान करने वाले सहयोगियों का स्वागत करता हूं।” “नाटो गठबंधन के पूर्वी हिस्से को मजबूत करने सहित सभी सहयोगियों की रक्षा और बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय करना जारी रखेगा।”

ब्रिटेन ने कहा कि वह “रूस से बढ़ते खतरे” के जवाब में यूक्रेन में अपने दूतावास से कुछ कर्मचारियों और आश्रितों को वापस ले रहा है, एक दिन बाद जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह राजनयिकों के परिवार के सदस्यों को छोड़ने का आदेश दे रहा था।

अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा, “रूस की ओर से कभी भी सैन्य कार्रवाई की जा सकती है।” अधिकारी “ऐसी आकस्मिक स्थिति में अमेरिकी नागरिकों को निकालने की स्थिति में नहीं होंगे, इसलिए वर्तमान में यूक्रेन में मौजूद अमेरिकी नागरिकों को उसी के अनुसार योजना बनानी चाहिए।”

कीव में दूतावास में अमेरिकी राजनयिकों को स्वेच्छा से जाने की अनुमति दी जा रही थी।

यूक्रेन पर तनाव ने तेल में वृद्धि में योगदान दिया है, शुक्रवार को नवीनतम रूस-अमेरिका वार्ता कोई बड़ी सफलता पैदा करने में विफल रही है।

रूस मांग कर रहा है कि नाटो एक दिन यूक्रेन को शामिल होने देने का वादा वापस ले ले, और यह कि गठबंधन पूर्वी यूरोप के पूर्व कम्युनिस्ट देशों से सैनिकों और हथियारों को वापस ले ले जो शीत युद्ध के बाद इसमें शामिल हो गए।

वाशिंगटन का कहना है कि वे मांगें शुरू नहीं हुई हैं लेकिन वह हथियारों पर नियंत्रण, मिसाइलों की तैनाती और विश्वास बहाली के उपायों पर अन्य विचारों पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस को यूक्रेन पर आक्रमण न करने की चेतावनी दी है। डेनमार्क ने कहा कि यूरोपीय संघ “पहले कभी नहीं देखा गया” आर्थिक प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार था और ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक ने कहा कि वे मास्को को एक एकीकृत चेतावनी भेजेंगे।

ट्रूप बिल्ड-अप

अनुमानित 100,000 रूसी सैनिक यूक्रेनी सीमा की पहुंच के भीतर तैयार हैं। रूस इस हफ्ते अपनी मांगों के लिखित जवाब का इंतजार कर रहा है।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह अमेरिकी दूतावास के कदम को “समय से पहले और अत्यधिक सावधानी की अभिव्यक्ति” मानता है।

“वास्तव में, हाल ही में सुरक्षा स्थिति में कोई मुख्य परिवर्तन नहीं हुआ है: रूसी आक्रमण की नई लहरों का खतरा 2014 से लगातार बना हुआ है और राज्य की सीमा के पास रूसी सैनिकों का निर्माण पिछले साल अप्रैल में शुरू हुआ था,” यह कहा।

ब्रिटेन ने कहा कि सप्ताहांत में उसे जानकारी थी कि रूसी सरकार कीव में रूसी समर्थक कठपुतली नेतृत्व के संभावित उम्मीदवार के रूप में एक पूर्व यूक्रेनी सांसद पर विचार कर रही है।

रूसी विदेश मंत्रालय ने नाटो पर यूक्रेन पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाते हुए ब्रिटिश आरोप को “दुष्प्रचार” के रूप में खारिज कर दिया।

यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि यूरोपीय संघ की फिलहाल यूक्रेन से राजनयिकों के परिवारों को वापस लेने की योजना नहीं है। जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बारबॉक ने कहा कि जर्मनी अभी यूक्रेन में मौजूद रहेगा लेकिन स्थिति का लगातार मूल्यांकन कर रहा है।

लातविया ने अपने नागरिकों को “तत्काल आवश्यकता” के मामलों को छोड़कर यूक्रेन की यात्रा नहीं करने की चेतावनी दी। लिथुआनिया के विदेश मंत्री ने कहा कि अगर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो पश्चिम को रूस के लिए “असहनीय” प्रतिबंध लगाना चाहिए।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks