Neem And Turmeric Benefits: हेल्दी लाइफ-स्टाइल का सीक्रेट है नीम और हल्दी, इस तरह करें सेवन


Neem And Turmeric Benefits- भारतीय आयुर्वेद कई गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए प्राकृतिक चीजों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की सलाह देता है. इस फेहरिस्त में नीम और हल्दी का नाम सबसे ऊपर आता है. अपने औषधीय गुणों (Benefits) के चलते नीम और हल्दी (Neem and Turmeric) का इस्तेमाल सदियों से दवाईयों के अलावा कई घरेलू नुस्खों में भी किया जाता रहा है. वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण नीम और हल्दी आज भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle) का सीक्रेट हैं.

बता दें कि, हर रोज खाली पेट गुनगुने पानी में नीम की पत्तियों का रस और एक चुटकी हल्दी का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. ये नुस्खा नॉर्मल फ्लू से लेकर गंभीर बीमारियों तक को शरीर से दूर रखने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं, नीम और हल्दी से होने वाले कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

बैक्टीरिया नष्ट करने में सहायक

अपने औषधीय तत्वों के कारण नीम और हल्दी बैक्टीरिया और फंगस से होने वाली बीमारियों को शरीर से दूर रखने में सहायक है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने के साथ-साथ बॉडी को भी हेल्दी रखने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: प्रदूषण से त्वचा होने लगी है बीमार तो घर पर इस तरह तैयार करें नीम फेस पैक

वायरल फ्लू से सुरक्षा

कई बार बदलते मौसम के चलते सर्दी, जुकाम, खांसी और बंद नाक की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में नीम और हल्दी का सेवन वायरल फ्लू से लड़ने में काफी असरदार हो सकता है. हल्दी में मौजूद एंटी-वायरल गुण वायरल फ्लू से जल्द निजात दिलाने में मदद करता है.

इम्यूनिटी होगी मजबूत

नीम और हल्दी अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के चलते शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इन दोनों चीजों का साथ में सेवन करके आप भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ओमिक्रोन को मात देने के लिए हल्दी, तुलसी और काली मिर्च का इस तरह करें सेवन

त्वचा में आता है निखार

नीम और हल्दी का सेवन करने से डेड स्किन सेल्स कम होने लगते हैं. इसके अलावा ये बॉडी को डिटॉक्स करके शरीर की गंदगी बाहर निकालने का काम भी करते हैं. जिससे आपकी हेल्थ के साथ-साथ स्किन भी खूबसूरत और ग्लोइंग नजर आने लगती है. साथ ही त्वचा में कसाव भी आने लगता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks