नई Maruti Suzuki Brezza सेफ्टी चेक, देखें कितनी सुरक्षित रहेगी SUV?


नई दिल्ली. मारुति सुजुकी ने ऑल-न्यू ब्रेजा (Brezza) को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है. हाल ही में कार सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर सरकार के कड़ा रुख अपनाते हुए भारतीय कार सेफ्टी टेस्टिंग एजेंसी Bharat NCAP बनाने की घोषणा कर दी है. ये अगली साल से भारत में बनी और बेचे जाने वाली कारों का क्रैश टेस्ट शुरू कर देगी.

दूसरी ओर, मारुति सुजुकी की कारों पर सेफ्टी को लेकर हमेशा सवाल उठते रहते हैं, लेकिन इस बार मारुति ने नई ब्रेजा को कई सेफ्टी फीचर्स से लैस किया है. दावा किया जाता है कि कंपनी ने नई ब्रेज़ा के लिए सेफ्टी को गंभीरता से लिया है. माना जाता है कि मौजूदा पीढ़ी की ब्रेज़ा मारुति की सबसे सुरक्षित कार है, जिसे पहले से ही 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग मिली हुई है.

ये भी पढ़ें-  आ रही है 998cc इंजन वाली शक्तिशाली मोटरसाइकिल, कार से भी ज्यादा होगी पावर

कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है एसयूवी
ब्रेजा के लिए नए मॉडल में छह एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एक इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) के साथ सभी वेरिएंट, सिस्टम, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट रेस्ट्रेंट सिस्टम और 20  से अधिक सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. उम्मीद है कि सेफ्टी से भरपूर नई ब्रेजा को एक कदम आगे जाकर वैश्विक एनसीएपी (global NCAP ) क्रैश रेटिंग से 5-स्टार रेटिंग प्राप्त कर सकती है.

हेड-अप डिस्प्ले
इसके अलावा एसयूवी में एक बेहतर सुरक्षा के साथ ड्राइविंग स्पेस के एक इमर्सिव व्यू के साथ एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा मिलता है और तंग जगहों पर वाहन को पार्किंग काफी आसान बनाता है. साथ ही एसयूवी सेगमेंट-फर्स्ट कलर हेड-अप डिस्प्ले के साथ भी आती है, जो ग्राहकों को स्पीड, आरपीएम, माइलेज और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देती है.  हेड-अप डिस्प्ले का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इससे ड्राइवर को सड़क से नजर नहीं हटानी पड़ती, जो काफी सुरक्षित चीज है.

ये भी पढ़ें- XUV700 खरीदने का बना रहे हैं प्लान? 22 महीने की वेटिंग के लिए रहें तैयार

अलर्ट सिस्टम
फीचर से भरपूर नई ब्रेज़ा में एक वायरलेस चार्जिंग सिस्टम मिलता है, जिसमें डिवाइस-लेफ्ट अलर्ट सिस्टम भी है. एडवांस सिस्टम में एक इन-बिल्ट सेफ्टी फीचर है जो फोन को ज्यादा गर्म होने से बचाने में मदद करता है. Suzuki के सिग्नेचर TECT प्लेटफॉर्म पर बनी SUV में अच्छी क्वालिटी का स्टील इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसकी सेफ्टी बढ़ती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks