New Mutual Fund Offer: इस म्यूचुअल फंड कंपनी ने आज लॉन्च किया नया फंड, Housing Sector में कमाई का मौका


नई दिल्ली. अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश के विकल्प तलाश रहे हैं तो यह आपके लिए बड़ी खबर हो सकती है. देश के दूसरे सबसे बड़े एसेट मैनेजर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने लंबे समय बाद थीम आधारित फंड लॉन्च किया है. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल हाउसिंग अपॉर्च्यूनिटीज फंड का नया फंड ऑफर आज 28 मार्च से खुल रहा है, जो हाउसिंग थीम पर आधारित है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर एस नरेन को-फंड मैनेजर आनंद शर्मा के साथ इस फंड का प्रबंधन करेंगे. एस नरेन को अपने मैक्रो और बिजनेस साइकिल कॉल के लिए जाना जाता है. निफ्टी हाउसिंग इंडेक्स इस फंड का बेंचमार्क होगा, जिसे एनएसई ने हाल ही में लॉन्च किया है.

ये भी पढ़ें- महंगे क्रूड ऑयल की कीमत जनता को ही चुकानी पड़ेगी, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में राहत मुश्किल, समझिए कैसे

हाउसिंग सेक्टर के सभी सेगमेंट में निवेश
यह फंड न केवल रियल एस्टेट की उन कंपनियों के शेयरों में निवेश करेगा, जिन्हें सीधे तौर पर हाउसिंग मार्केट के विकास से फायदा हो रहा है बल्कि इस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों में भी निवेश करेगा. इसका मतलब है कि इस फंड के जरिये आप हाउसिंग सेक्टर के सभी सेगमेंट में निवेश कर सकते हैं. इस यह एक सेक्टोरल फंड नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- अगर आप रखते हैं Credit Card का बैलेंस जीरो तो मार रहे खुद के पांव पर कुल्‍हाड़ी, जानें क्‍यों

विविध पोर्टफोलियो वाला फंड
आनंद शर्मा का कहना है कि फंड में एक विविध पोर्टफोलियो होगा. यह उन कंपनियों में निवेश करेगा, जो हाउसिंग सेक्टर के विभिन्न सेगमेंट्स से जुड़ी हैं. मसलन, कंस्ट्रक्शन, फाइनेंशियल सर्विस कंपनीज, होम लोन कंपनीज, कंज्यूमर गुड्स, सीमेंट, पावर, मेटल कंपनियों में यह फंड निवेश करेगा.

ये भी पढ़ें- Stocks of the Day: इन स्टॉक पर रखें नजर, करा सकते हैं अच्छी कमाई

लॉन्य का समय महत्वपूर्ण
एफ्लुएंज फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रबंध निदेशक शाइनी सेबेस्टियन का कहना है कि थीम बेस्ड फंड के लॉन्च का समय महत्वपूर्ण है. ऐसा लगता है कि आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड एक हाउसिंग फंड लेकर आ रहा है. वह भी उस वक्त, जब इसमें निवेश के लिए समय अनुकूल है. वहीं, प्रोबिटस वेल्थ की संस्थापक कविता मेनन का कहना है कि समय महत्वपूर्ण है. गलत समय पर निवेश से निवेशकों को बड़ा झटका लग सकता है.

करते रहें पोर्टफोलियो की समीक्षा
सैंक्टम वेल्थ की चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर रुपाली प्रभु का कहना है कि थीम आधारित फंड लंबे समय तक मार्केट में नहीं रहते हैं. इसकी अवधि तीन से चार साल तक रहती है. ऐसे में निवेशकों को समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते रहनी चाहिए.

एचडीएफसी हाउसिंग ने दिया है 4.5 फीसदी रिटर्न
एचडीएफसी हाउसिंग अपॉर्च्यूनिटीज फंड म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में एकमात्र अन्य हाउसिंग थीम फंड है. वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर 2017 में लॉन्च होने के बाद से फंड ने सिर्फ 4.5 फीसदी रिटर्न दिया है.

Tags: Investment, Mutual fund, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks