नीति आयोग ने जारी किया इनोवेशन इंडेक्स, लगातार तीसरी बार टॉप पर रहा कर्नाटक


हाइलाइट्स

तीसरा इनोवेशन इंडेक्स जारी, कर्नाटक, तेलंगाना और हरियाणा टॉप पर
कर्नाटक राज्य लगातार तीसरे साल पहले स्थान पर
इस बार 66 इंडिकेटर्स के आधार पर विश्लेषण

नई दिल्ली. सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग (Niti Aayog) ने तीसरा इनोवेशन इंडेक्स (Innovation Index) जारी कर दिया है. इंडेक्स में प्रमुख राज्यों में पहले स्थान पर कर्नाटक रहा है. इसमें दूसरा स्थान तेलंगाना ने और तीसरा हरियाणा ने प्राप्त किया है.

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर विकसित 
आयोग के ‘इंडिया इनोवेशन इंडेक्स, 2021’ में राज्य स्तर पर इनोवेशन क्षमताओं और इकोसिस्टम  पड़ताल की गई है. इनोवेशन इंडेक्स के तीसरे एडिशन को नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर परमेश्वरन अय्यर की उपस्थिति में जारी किया. इस इंडेक्स को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर विकसित किया गया है.

ये भी पढ़ें- नीति आयोग ने गिग वर्कर्स की सुरक्षा पर जताई चिंता, सरकार से 2.35 करोड़ कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने की सिफारिश

लगातार तीसरे साल पहले स्थान पर रहा कर्नाटक
इसमें कर्नाटक राज्य लगातार तीसरे साल पहले स्थान पर रहा है. इसके पहले और दूसरे एडिशन को क्रमशः अक्टूबर, 2019 और जनवरी, 2021 में जारी किया गया था.

66 इंडिकेटर्स के आधार पर हुआ विश्लेषण
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इंडेक्स का तीसरा एडिशन देश में इनोवेश विश्लेषण के दायरे को मजबूत करता है. पिछले एडिशन में 36 इंडिकेटर्स के आधार पर विश्लेषण किया गया था लेकिन इस बार 66 इंडिकेटर्स का इस्तेमाल किया गया.

ये भी पढ़ें- सरकार के थिंक टैंक की बैटरी-स्वैपिंग ड्राफ्ट पॉलिसी में कम जीएसटी, इंसेंटिव की वकालत

बयान में कहा गया कि व्यापक ढांचे के माध्यम से यह इंडेक्स भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के इनोवेशन प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके प्रदर्शन की प्रभावी तुलना करने के लिए 17 प्रमुख राज्यों, 10 पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों तथा 9 केंद्र शासित प्रदेशों एवं शहर राज्यों में वर्गीकृत किया गया है.

Tags: Global innovation index, Niti Aayog

image Source

Enable Notifications OK No thanks