IND vs WI: अर्शदीप सिंह वनडे डेब्यू करने को तैयार! भारत पोर्ट ऑफ स्पेन में 11 साल से हारा ही नहीं


हाइलाइट्स

अर्शदीप ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था
चोट के कारण वे इंग्लैंड के खिलाफ नहीं उतर सके
मैदान पर खेले गए अंतिम 6 मैच भारत ने जीते हैं

पोर्ट ऑफ स्पेन. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की अगुआई में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली 5 मैचों की वनडे सीरीज में भारत के युवा क्रिकेटरों की परीक्षा होगी. यह सीरीज (IND vs WI) ऐसे समय में हो रही है, जबकि द्विपक्षीय वनडे मैचों के आयोजन को लेकर चर्चा जोरों पर है. बेन स्टोक्स के अचानक वनडे से संन्यास लेने से इंटरनेशनल क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम विशेषकर द्विपक्षीय सीरीज को लेकर चर्चा ने जोर पकड़ा है. इंग्लैंड के इस ऑलराउंडर ने स्पष्ट किया है कि तीनों फॉर्मेट में नियमित रूप से खेलना असंभव है. ऐसे में टेस्ट और टी20 के बीच में फंसे वनडे क्रिकेट के लिए अपनी जगह बनाना मुश्किल होता जा रहा है. पहले मैच में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) को मौका मिल सकता है. इस मैदान पर टीम इंडिया 2011 से यानी 11 साल नहीं हारी है और अंतिम 6 वनडे जीते हैं.

वेस्टइंडीज फरवरी में 5 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलने के लिए भारत आया था और इन दोनों टीमों के बीच फिर से सीमित ओवरों की सीरीज हो रही है. इस साल टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और ऐसे में वनडे का महत्व थोड़ा कम हो गया है, लेकिन शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में नए खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. वह इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे. केवल वनडे फॉर्मेट में खेल रहे धवन अपने करिअर में दूसरी बार भारत की अगुवाई करेंगे, क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए विश्राम दिया गया है.

कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम
रोहित के अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या और विराट कोहली को भी विश्राम दिया गया है. इंग्लैंड की सीरीज में पता चला अगर कोई खिलाड़ी नियमित रूप से शीर्ष स्तर पर नहीं खेलता, तो उसके लिए काम आसान नहीं होता. अपने प्रदर्शन में निरंतरता रखने वाले धवन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से काफी पीछे रहे. यह देखना दिलचस्प होगा कि सीरीज के पहले मैच में धवन के साथ कौन पारी का आगाज करता है. शुभमन गिल की टीम में वापसी हुई है. वह धवन के साथ दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाज का संयोजन बनाएंगे, लेकिन टीम में शामिल अन्य खिलाड़ियों को भी पारी की शुरुआत करने का मौका मिल सकता है, जिनमें ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ शामिल हैं.

हुडा नंबर-3 पर
टीम मैनेजमेंट को मध्यक्रम में खिलाड़ियों का चयन करने के लिए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दीपक हुडा नंबर-3 पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं और सूर्यकुमार यादव का भी अंतिम एकादश में चयन तय है. ऐसे में श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन में कोई एक ही खेल सकेगा. अय्यर पर दबाव होगा, क्योंकि इंग्लैंड के दौरे में शॉर्ट पिच गेंदों के सामने उनकी कमजोरी खुलकर सामने आई थी. हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में शार्दुल ठाकुर भारत की तरफ से तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के विकल्प होंगे. पिच से स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है और ऐसे में युजवेंद्र चहल और रींद्र जडेजा तीनों मैच में खेल सकते हैं. अक्षर पटेल तीसरे स्पिनर के रूप में विकल्प हैं.

सिराज का खेलना तय
पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इंग्लैंड में वनडे नहीं खेल पाने वाले तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को शुक्रवार को वनडे में डेब्यू का मौका मिल सकता है, क्योंकि गुरुवार को उन्हें नेट पर काफी गेंदबाजी करते हुए देखा गया. प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज मुख्य गेंदबाज के तौर पर अंतिम एकादश में रहेंगे. वेस्टइंडीज का हाल का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. उसे बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था. ऑलराउंडर जेसन होल्डर ने वापसी की है और इससे निकोलस पूरन की अगुवाई वाली टीम को संतुलन मिला है.

8 वनडे जीते हैं भारत ने
कैरेबियाई टीम कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की कोशिश करेगी, जिनमें बल्लेबाजी भी शामिल है. हाल के मैचों में उसकी टीम अपने सभी 50 ओवर खेलने में नाकाम रही थी. वर्ल्ड कप 2019 के बाद 39 पारियों में से केवल 6 पारियों में उसकी टीम सभी 50 ओवर खेल पाई थी और यह टीम के लिए चिंता का विषय है. इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच 16 मुकाबले खेले गए हैं. 8 वनडे में भारत को जबकि 7 में वेस्टइंडीज को जीत मिली है. एक मैच का रिजल्ट नहीं आया.

IND vs WI: शिखर धवन या निकोलस पूरन, बतौर कप्तान किसका रिकॉर्ड है अच्छा? ये रही डिटेल

दोनों टीमें इस इस प्रकार हैं:
भारत:
शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह.
वेस्टइंडीज: निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उप-कप्तान), शेमराह ब्रूक्स, कीसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, गुडकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जेडन सील्स.

Tags: Arshdeep Singh, India vs west indies, Nicholas Pooran, Shikhar dhawan, Team india, West indies

image Source

Enable Notifications OK No thanks