U19 WC: एक वर्ल्ड कप में 3 शतक, भारतीय खिलाड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड 18 साल से कायम, इस बार टूटेगा?


नई दिल्ली. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं. लेकिन अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) का उनका एक वर्ल्ड रिकॉर्ड आज भी कायम है. 2004 में हुए टूर्नामेंट में उन्होंने 3 शतक जड़े थे. अब तक कोई दूसरा भारतीय यहां तक नहीं पहुंच सका है. क्या मौजूदा अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 WC) में उनका यह रिकॉर्ड टूटेगा, आइए आपको बताते हैं. भारतीय टीम ने मौजूदा सीजन में अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और सभी 5 मुकाबले जीते हैं. टीम ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) को हराकर खिताबी दौरे में प्रवेश कर लिया है. 5 फरवरी को होने वाले फाइनल में भारत और इंग्लैंड (India vs England) भिड़ेंगे.

शिखर धवन के अलावा इंग्लैंड के जैक बर्नहैम भी एक सीजन में 3 शतक लगा चुके हैं. उन्होंने 2016 में ऐसा किया था. धवन के बाद कोई भारतीय एक सीजन में 2 शतक भी नहीं लगा सका है. मौजूदा सीजन की बात की जाए तो भारत की ओर से तीन बल्लेबाजों ने शतक लगाया है. इसमें कप्तान यश धुल (Yash Dhull), राज बावा (Raj Bawa) और अंगक्रिश रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) हैं. हालांकि तीनों ने एक-एक ही शतक लगाया है. यानी वे धवन को रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकते हैं. इस तरह से धवन का 18 साल पहले बनाया गया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहेगा.

धवन ने बनाए थे 505 रन

2004 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में हालांकि टीम इंडिया (Team India) को हार मिली थी. सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने भारत को (India vs Pakistan) 5 विकेट से मात दी थी. भारतीय टीम पहले खेलते हुए 169 रन पर सिमट गई थी. जवाब में पाकिस्तान ने लक्ष्य को 5 विकेट पर हासिल कर लिया था. धवन ने टूर्नामेंट की 7 पारियों में 84 की औसत से 505 रन बनाए थे. 3 शतक और एक अर्धशतक लगाया था. वे प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुने गए थे.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: सौरव गांगुली ने कहा- आईपीएल का आयोजन देश में, लेकिन नॉकआउट मैच के वेन्यू पर फैसला नहीं

मौजूदा सीजन की बात की जाए तो अब तक कोई भारतीय बल्लेबाज 300 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. ऐसे में धवन के रिकॉर्ड तक पहुंचना मुश्किल है. अंगक्रिश रघुवंशी 278 रन के साथ टॉप पर चल रहे हैं. एक शतक और एक अर्धशतक लगाया है. राज बावा ने 217 और यश धुल ने 212 रन बनाए हैं. वहीं बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज विक्की ओस्तवाल ने सबसे अधिक 12 विकेट झटके हैं.

Tags: Angkrish Raghuvanshi, BCCI, India under 19, Raj Bawa, Shikhar dhawan, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks