U19 WC: भारत के 3 कप्तान वर्ल्ड कप में जड़ चुके हैं शतक, एक दिग्गज बल्लेबाज बना तो दूसरे ने देश छोड़ा


नई दिल्ली. यश धुल (Yash Dhull) की कप्तानी में भारतीय अंडर-19 टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है. टीम ने सेमीफाइनल में (Under-19 World Cup) ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से करारी शिकस्त दी. मैच में (India vs Australia) भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 290 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. धुल ने 110 रन की आक्रामक पारी खेली थी. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 194 रन बनाकर सिमट गई थी. भारतीय टीम रिकॉर्ड 8वीं बार खिताबी दौर में पहुंची है और सबसे अधिक 4 बार खिताब भी जीता है. टीम 5 फरवरी को होने वाले फाइनल में इंग्लैंड से (India vs England) भिड़ेगी. इंग्लैंड ने एक बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है.

अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 WC) के इतिहास की बात करें तो भारत की ओर से तीन ही कप्तान शतक लगा सके हैं. उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने 2012 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 130 गेंद पर नाबाद 111 रन बनाकर टीम को 6 विकेट से जीत दिलाई थी. टीम ने खिताब पर भी कब्जा किया था. उन्मुक्त बतौर कप्तान वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय हैं. हालांकि उन्हें भारत में अधिक मौके नहीं मिले और वे देश छोड़ चुके हैं. वे अभी अमेरिका की ओर से खेल रहे हैं.

कोहली ने खेली थी आक्रामक पारी

विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं. बतौर कप्तान उन्होंने 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ 74 गेंद पर 100 रन की विस्फोटक पारी खेली थी. 10 चौके और 4 छक्के लगाए थे. वे वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने थे. टीम इस सीजन में वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल रही थी.

यह भी पढ़ें: Exclusive: दिनेश बाना 8 से 9 घंटे करते हैं प्रैक्टिस, 4 महीने पहले 14 छक्के लगाकर आए थे सुर्खियों में

अब यश धुल ने सेमीफाइनल में शतक लगाकर खुद को विराट कोहली और उन्मुक्त चंद के साथ खास लिस्ट में खड़ा कर लिया है. लेकिन अब देखना होगा कि इस दिग्गज बल्लेबाज का क्रिकेट करियर कहां तक जाता है. उन्हें आईपीएल के मेगा ऑक्शन के लिए भी चुना गया है. तीनों खिलाड़ियों में एक और खासियत है. तीनों दिल्ली के हैं. भारत ने लगातार चौथी बार फाइनल में जगह बनाकर वर्ल्ड कप में अपनी बादशाहत को भी साबित किया है.

Tags: Australia, BCCI, England, India under 19, Team india, Under 19 World Cup, Unmukt Chand, Virat Kohli, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks