‘कार नहीं, जो पेट्रोल डाला और चला दिया’, स्टोक्स ने संन्यास के बाद बिजी क्रिकेट शेड्यूल को लेकर निकाली भड़ास


नई दिल्ली. हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बनाए गए बेन स्टोक्स ने अचानक 31 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. स्टोक्स का यह फैसला सबके लिए चौंकाने वाला रहा. उन्होंने अपने संन्यास की जो वजह बताई, वो और ज्यादा परेशान करने वाली है. स्टोक्स ने संन्यास के बाद जारी अपने बयान में कहा था, मेरे लिए अब तीनों फॉर्मेट में खेलना अब संभव नहीं. बिजी क्रिकेट शेड्यूल के कारण मेरा शरीर अब और ज्यादा वनडे क्रिकेट खेलने की इजाजत मुझे नहीं दे रहा. अब उन्होंने एक इंटरव्यू में मौजूदा दौर में क्रिकेट के बिजी शेड्यूल को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है.

स्टोक्स ने बीबीसी के टेस्ट मैच स्पेशल को दिए इंटरव्यू में कहा, “मैं हमेशा टीम के लिए 100 फीसदी योगदान देना चाहता हूं. हम कार नहीं हैं, जो आपने पेट्रोल भरा और चला दिया. बिजी शेड्यूल का आप पर असर पड़ता है. मैदान में खेलना, उसके लिए ट्रैवल करना, यह सब आसान नहीं होता है. इस समय क्रिकेट शेड्यूल काफी बिजी है. हर खिलाड़ी से यही अपेक्षा है कि वो मैदान में जब भी उतरे तो अपना 100 फीसदी दे. लेकिन हर बार ऐसा करना संभव नहीं.

हर टीम बिजी क्रिकेट शेड्यूल से परेशान: स्टोक्स
इस इंग्लिश ऑलराउंडर ने आगे कहा, “हर टीम बिजी क्रिकेट शेड्यूल से जूझ रही है. उन्हें देखना पड़ता है कि अब किस खिलाड़ी को आराम दें. अगर आपको अच्छे नतीजे चाहिए, तो उसके लिए बेस्ट खिलाड़ी होना भी जरूरी है. अगर टीमों और क्रिकेट बोर्ड को लगता है कि खिलाड़ियों का एक फॉर्मेट में करियर बढ़ाने के लिए दूसरे से आराम देने की जरूरत है, तो मुझे नहीं लगता कि यह अच्छा दिखेगा. मैं इसे इस तरह देखता हूं कि टेस्ट मैच के साथ ही कोई टीम उसी समय वनडे भी खेल रही है. वैसे, ऐसा सोचना अजीब है. लेकिन, फिलहाल परिस्थितियां ऐसी ही बनी हुई हैं.”

Debasis Mohanty: भारत का ‘स्विंग किंग’, जिससे घबराता था पाकिस्तान का दिग्गज, सचिन ने सुनाया किस्सा

टीम इंडिया पूरे टशन में वेस्टइंडीज पहुंची, शिखर धवन के मजेदार वीडियो में कोच द्रविड़ की दमदार एंट्री

स्टोक्स ने इंग्लैंड को बनाया था वर्ल्ड चैम्पियन
इंग्लैंड के 31 वर्षीय टेस्ट कप्तान के वनडे करियर को लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 विश्व कप फाइनल में उनके प्लेयर ऑफ द मैच के प्रदर्शन के लिए हमेशा याद किया जाएगा. 2011 में आयरलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने के बाद, स्टोक्स ने इस फॉर्मेट में 3 शतक की मदद से 2924 रन बनाए और 74 विकेट भी हासिल किए. उन्होंने पिछले साल की गर्मियों में पाकिस्तान के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज में इंग्लैंड टीम की कप्तानी की थी. स्टोक्स की अगुआई में इंग्लैंड ने यह सीरीज 3-0 से जीती थी.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks