Lata Mangeshkar ही नहीं, Abhishek Bachchan समेत इन 5 सिलेब्‍स का भी गिनीज बुक में दर्ज है नाम


सिनेमा एक ऐसा माध्यम है, जो बरसों से लोगों से जुड़ा हुआ है। साल दर साल नई-नई फिल्में बनती हैं। नए-नए स्टार्स आते हैं। वो लोगों को एंटरटेन तो करते ही हैं, इसके साथ ही उनके नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी बन जाते हैं, जिन्हें गिनीज बुक (Guinness Book of World Records) में दर्ज किया जाता है। जी हां, शाहरुख खान (Shahrukh Khan), लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सहित कई सिलेब्स ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम शामिल करवा चुके हैं। आइये आपको बताते हैं कि किस हस्ती का किस वजह से नाम दर्ज किया गया है।

शाहरुख खान

Shah Rukh Khan


शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) दुनिया भर में सबसे पॉप्युलर और पसंदीदा बॉलिवुड हस्तियों में से एक हैं। वो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के टॉप ऐक्टर्स में से एक हैं। किंग खान ने 2013 में 220.5 करोड़ रुपये की अनुमानित कमाई के साथ सबसे अधिक कमाई करने वाले बॉलीवुड अभिनेता के रूप में फोर्ब्स की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसके लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

लता मंगेशकर

Lata Mangeshkar

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अपने शानदार करियर के दौरान जो कुछ भी हासिल किया, उसके साथ वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हुईं। द गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के 1974 के एडीशन ने भारत रत्न लता जी को सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किए गए आर्टिस्ट के रूप में सूचीबद्ध किया था। हालांकि, सिंगर और संगीतकार मोहम्मद रफी ने इस दावे का विरोध किया था। किताब में लता जी के नाम की सूची जारी रही, लेकिन मोहम्मद रफी के दावे का भी उल्लेख किया गया। इस एंट्री को बाद में 1991 में हटा दिया गया था।

कटरीना कैफ

katrina kaif

शाहरुख खान के नक्शेकदम पर चलते हुए कटरीना कैफ (Katrina Kaif) ने साल 2013 में अनुमानित 63.75 करोड़ रुपये की कमाई के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ऐक्ट्रेस का नाम दिया गया था। कैटरीना, जो बॉलीवुड में कुछ बड़ी ब्लॉकबस्टर का हिस्सा रही हैं, आज फिल्म इंडस्ट्री में टॉप ऐक्ट्रेसेस में शुमार हैं।

अमिताभ बच्चन

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को अक्सर बॉलिवुड में ऐक्टिंग का इंस्टीट्यूशन कहा जाता है। ऐक्टिंग के अलावा मेगास्टार अपनी आवाज के लिए भी जाने जाते हैं। बिग बी के नाम कथित तौर पर 19 फेमस सिंगर्स के साथ ‘हनुमान चालीसा’ गाने का रिकॉर्ड है। इनमें कैलाश खेर, प्रसून जोशी, शान, शंकर महादेवन, सोनू निगम, सुखविंदर सिंह, सुरेश वाडकर, उदित नारायण और अन्य शामिल थे। गाने को शेखर रवजियानी ने कंपोज किया था।

अभिषेक बच्चन

Abhishek Bachchan

जैसे पिता, वैसा बेटा। जी हां, अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) का नाम भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। हालांकि, बिग बी की तरह ये सिंगिंग मे नहीं, बल्कि 12 घंटे में कई शहरों में पब्लिक अपीयरेंस के लिए है। जूनियर बच्चन ने ये रिकॉर्ड तब बनाया था, जब वो फिल्म ‘दिल्ली 6’ के प्रमोशन में जुटे थे। इससे पहले ये रिकॉर्ड डेनियल ब्रोहल (Daniel Brohl) और जोर्गन वोगेल (Jorgen Vogel) के पास था।

Bollywood celebrities Guinness Book

image Source

Enable Notifications OK No thanks