‘निर्दोषों का खून बहाने से कुछ नहीं मिलेगा’, UN में बोला भारत- युद्ध खत्म कर कूटनीति का रास्ता अपनाएं रूस-यूक्रेन


नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस के बीच चले रहे युद्ध (Russia-Ukraine War) को लेकर भारत ने फिर चिंता जाहिर की है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक बैठक में भारतीय राजनयिक ने कहा कि, हम यूक्रेन में लगातार बिगड़ते हालातों को लेकर चिंतित हैं और इस हिंसा व दुश्मनी को खत्म करने के लिए आह्वान करते हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एर्रिया-फॉर्मूला मीटिंग के दौरान यूएन में भारतीय स्थाई मिशन के काउंसलर प्रतीक माथुर ने कहा कि, हमारा मानना है कि खून बहाकर और निर्दोष नागरिकों की मौत से किसी भी समाधान तक नहीं पहुंचा जा सकता है. भारत इस संघर्ष के शुरू होने के बाद से ही यह कहता आया है कि कूटनीति और संवाद ही समाधान का एकमात्र विकल्प है.

इससे पहले यूरोप यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन में तत्काल युद्ध रोकने और समस्या के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने को कहा था. डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि, हमने यूक्रेन में तत्काल युद्ध विराम किए जाने की अपील की.

वहीं डेनमार्क की पीएम फ्रेडेरिक्सेन ने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत रूस पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करेगा और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जंग खत्म करने और लोगों की हत्याएं रोकने के लिए कहेगा.

यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से रूस का इनकार, पश्चिमी देशों को लताड़ा

भारत ने हर मंच पर यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध को रोकने की बात कही है, साथ ही वार्ता और कूटनीतिक तरीकों से दोनों देशों को आपसी समस्या सुलझाने को कहा है.

बता दें कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया था और अब तक दोनों देशों के बीच जंग जारी है. इस युद्ध में यूक्रेन को 600 अरब डॉलर का नुकसान हुआ, कई शहर और उद्योग तबाह हो गए हैं. इसके अलावा हजारों लोग मारे गए जबकि लाखों लोगों को देश छोड़कर यूरोप के अन्य मुल्कों में शरण लेनी पड़ी है.

Tags: PM Modi, Russia ukraine war, Vladimir Putin



Source link

Enable Notifications OK No thanks