खत्म होगा यूक्रेन-रूस के बीच सैन्य संघर्ष? पहले दौर की शांति वार्ता खत्म, दिल्ली में भी हाईलेवल मीटिंग, जानें 10 बड़े डेवलपमेंट्स


नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस (Ukraine-Russia War) में जारी सैन्य संघर्ष के बीच आज बेलारूस की सीमा पर कीव और मॉस्को के बीच सीजफायर (Ceasefire) को लेकर बैठक हुई. जिसमें यूक्रेन ने अपने क्षेत्र से सभी रूसी बलों के पीछे हटने की मांग की है. पहले दौर की वार्ता के बाद अब दोनों देश दूसरे दौर की बातचीत की योजना बना रहे हैं.

उधर यूक्रेन संकट पर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को हाईलेवल मीटिंग की. जिसमें युद्धग्रस्त क्षेत्रों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी पर जोर दिया गया. वहीं यूक्रेन सरकार की अपील पर भारत ने कीव को मेडिकल समेत अन्य राहत सामग्री भेजने का फैसला किया है.

आइये जानते हैं यूक्रेन संकट से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स

यूक्रेन और रूस के बीच सीजफायर वार्ता शुरू होने से पहले क्रीमिया ने कहा कि वह अपनी आधिकारिक स्थिति की घोषणा नहीं करेगा क्रीमिया के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि, मेरा सुझाव है कि हम बातचीत का इंतजार करें.


यूक्रेन वार्ता के लिए उस वक्त राजी हुआ जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा प्रमुखों को परमाणु “प्रतिरोध बलों” को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया. यह बातचीत यूक्रेन बॉर्डर के पास बेलारूस में हुई.


संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि यूक्रेन और रूस के बीच जारी सैन्य संघर्ष में अब तक 102 नागरिकों की मौत हो गई है, इनमें 7 बच्चे शामिल हैं. यूएन की रिफ्यूजी एजेंसी ने बताया कि युद्ध के बीच हजारों लोग पलायन कर रहे हैं और इनमें से ज्यादातर लोग पौलेंड पहुंच रहे हैं. इसके अलावा कई नागरिकों ने रोमानिया, मोल्दोवा, हंगरी और स्लोवाकिया में भी शरण ली है.

यूक्रेन संकट पर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग की है. इस बैठक में पीएम मोदी ने युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी को लेकर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि, इन नागरिकों की स्वदेश वापसी सरकार की पहली प्राथमिकता है.

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए प्रधानमंत्री ने 4 केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंचकर भारतीयों की मदद करने की जिम्मेदारी दी है.

इसके लिए वी के सिंह सिंह पोलैंड में, किरेन रिजिजू स्लोवाकिया में, हरदीप पुरी हंगरी में और ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया और मोल्दोवा में भारतीय नागरिकों के साथ समन्वय व संवाद करेंगे.


वहीं यूक्रेन सरकार की अपील पर भारत कीव में मेडिकल और अन्य राहत सामग्री भेजेगा. इसके लिए यूरोप में स्थित भारतीय दूतावास की टीम को यूक्रेन से लगी बॉर्डर पर भेजा जा रहा है.

यूक्रेन पर रूस के हमले पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आज जनरल असेंबली का एक आपातकालीन विशेष सत्र आयोजित करेगी. इस मामले में भारत ने प्रक्रियात्मक वोट देने से परहेज किया, लेकिन मास्को और कीव के बीच वार्ता का स्वागत किया है.


रूस के आक्रमण के खिलाफ दुनियाभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बर्लिन से लेकर बगदाद तक हजारों लोगों ने एकजुटता मार्च में हिस्सा ले रहे हैं. वहीं रूस में भी हमले के खिलाफ प्रदर्शन करने दौरान 5,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

यूरोपीय संघ के सदस्यों ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है और आने वाले दिनों में यूक्रेन को और अधिक सैन्य सहायता देने का आश्वासन दिया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |



Source link

Enable Notifications OK No thanks