इस राज्य में अब CNG कार में घूमना हुआ महंगा, देखें एक दिन में कितनी बढ़ गई कीमत


नई दिल्ली. अगर आपके पास CNG कार है या खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपको थोड़ा झटका दे सकती है. क्योंकि अब पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ CNG की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सीएनजी की कीमत दिल्ली में सबसे ज्यादा बढ़ी है. इससे यहां सीएनजी कार चलाना काफी महंगा हो गया है.

सीएनजी की दरों में शुक्रवार को एक बार फिर 80 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में सीएनजी की नई दर अब 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम होगी.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

चार हफ्तों में 6 बार बढ़ी कीमत
दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत पिछले चार हफ्तों में छठी बार बढ़ाई गई है. नई वृद्धि के साथ सीएनजी की कीमत लगभग ₹4 प्रति किलोग्राम बढ़ गई है. इस साल जनवरी से अब तक सीएनजी की कीमतों में करीब 8.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो चुकी है. वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में उछाल के कारण यह वृद्धि हुई है.

जानें आज का भाव
आज दिल्ली में सीएनजी की कीमत 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत आज 63.38 रुपये प्रति किलोग्राम है. गुरुग्राम में सीएनजी की कीमत बढ़ाकर 69.17 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है, जो दिल्ली एनसीआर के शहरों में सबसे अधिक है. सीएनजी की कीमत वैट जैसे स्थानीय करों के आधार पर भिन्न होती है.

ये भी पढ़ें- भारतीयों के दिलों को भाई ये सस्ती CNG कार, महीनों की चल रही वेटिंग, जानें क्या है कीमत

CNG कार में मिलता है ज्यादा माइलेज
सीएनजी की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी से यात्रियों को भारी परेशानी होगी. पहले से ही पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से सीएनजी कारों की बिक्री में लगातार वृद्धि देखी गई है. ये कम प्रदूषण करती हैं और काफी किफायती होती हैं. सीएनजी को पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बेहतर ईंधन-कुशल और सस्ता ईंधन समाधान माना जाता है. पेट्रोल या डीजल की तुलना में CNG कार करीब 25 प्रतिशत से ज्यादा माइलेज देती हैं.

लगातार बढ़ रही सीएनजी कारों की मांग
सीएनजी कारों में पिछले कुछ महीनों में खासी तेजी देखी गई है. पिछले साल अप्रैल से नवंबर के बीच सीएनजी कारों की बिक्री में 56 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी और इस दौरान 1,36,357 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. जहां वाहन मालिक अपने वाहनों में आफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, वहीं वाहन निर्माता भी फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ यात्री वाहन लॉन्च कर रहे हैं.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Cng car, CNG price, CNG पंप

image Source

Enable Notifications OK No thanks