NZ vs IRE 3rd ODI: आयरलैंड 359 रन बनाकर हारा, रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड की 1 रन से जीत


नई दिल्ली. न्यूजीलैंड की टीम ने सांस रोक देने वाले मुकाबले में आयरलैंड को एक रन से हराया. कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्टिन गप्टिल के शतक की बदौलत आयरलैंड के सामने 360 रनों का लक्ष्य रखा. आयरलैंड ने सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग और उभरते खिलाड़ी हैरी टेक्टर के शानदार शतकों के बावजूद निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 359 रन ही बना सकी. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने वनडे सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया. आयरलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 10 रन चाहिए थे और टीम के पास दो विकेट सुरक्षित थे. न्यूजीलैंड की तरफ से आखिरी ओवर तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनर ने डाला और सिर्फ आठ रन देकर मैच कीवी टीम की झोली में डाल दिया.

मैन ऑफ द मैच मार्टिन गप्टिल ने खेली शतकीय पारी
इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और फिन एलन (33) ने पहले विकेट के लिए 78 रन जोड़ कीवी टीम को ठोस शुरुआत दिलाई. 35 वर्षीय गप्टिल ने 126 गेंदों में 15 चौके और 2 छक्के की मदद से 115 रन बनाएं. यह उनके वनडे करियर का 18वां शतक रहा. उनके अलावा हेनरी निकोल्स ने 54 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 79 रनों की पारी खेली.

आखिरी ओवरों में ग्लेन फिलिप्स ने भी अपने हाथ खोले. उन्होंने 30 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 47 रनों की पारी खेली. वहीं, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने लगातार तीसरे मैच में शानदार पारी खेली. वह 21 बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 360 रन का स्कोर खड़ा किया.

मार्टिन गप्टिल से सीखें विराट कोहली, 35 की उम्र में शतक ठोक धवन-बाबर को पीछे छोड़ा

माइकल ब्रेसवेल बने मैन ऑफ द सीरीज
न्यूजीलैंड के 31 वर्षीय ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने तीन वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में नाबाद 127, दूसरे वनडे में नाबाद 42 और तीसरे वनडे में नाबाद 21 रनों की पारी खेली. ब्रेसवेल ने इस सीरीज में 138 गेंदों का सामना करते हुए 190 रन जोड़े. उन्होंने दूसरे मुकाबले में दो विकेट भी झटके थे. उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

हैरी टेक्टर ने मचाया धमाल, 360 रन बचाने में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के हाथ-पांव फूल गए

पॉल स्टर्लिंग और हैरी टेक्टर की शतकीय पारी बेकार
आयरलैंड के लिए ओपनर पॉल स्टर्लिंग (120) और हैरी टेक्टर (108) ने शतक जड़े. दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 179 रन जोड़े. इन दोनों के आउट होते ही न्यूजीलैंड की उम्मीद टूट गई. स्टर्लिंग ने अपने वनडे करियर का 13वां शतक जड़ा. वहीं, 22 साल के युवा बल्लेबाज हैरी के लिए यह सीरीज जबरदस्त साबित हुआ लेकिन वह टीम दो बार जीत दिलाने में नाकाम रहे. हैरी ने तीन मैचों की सीरीज में दो शतक की बदौलत से सबसे ज्यादा 225 रन जोड़े.

Tags: Ireland, Martin guptill, New Zealand, Paul Stirling

image Source

Enable Notifications OK No thanks