Ola बनाएगी सस्ती इलेक्ट्रिक कार! कंपनी को फैक्ट्री के लिए जमीन की तलाश


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर फैसिलिटी को सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद ओला इलेक्ट्रिक अब देश में अपनी दूसरी फैसिलिटी स्थापित करने की तैयारी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी अब अपने इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर बिजनेस पर फोकस करने जा रही है.

कंपनी नए प्लांट के लिए जमीन की तलाश कर रही है, जहां वह ओला इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करेगी साथ ही अपने ईवी के लिए बैटरी भी बनाएगी. इससे पहले ओला इलेक्ट्रिक के एक अधिकारी ने पुष्टि की थी कि आगामी इलेक्ट्रिक कार एक नई फ्यूचर फैक्ट्री में बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV के दीवाने हुए लोग, अब तक बिक चुकी 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स 

10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी
ओला इलेक्ट्रिक ने नए प्लांट के लिए लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है. अब तक, ओला इलेक्ट्रिक अपने घरेलू आधार तमिलनाडु के अलावा उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर रही है. एक महीने के भीतर अंतिम फैसला होने की संभावना है.

1,000 एकड़ जमीन की जरूरत
रिपोर्ट्स के मुताबिक, हो सकता है कि नई फैसिलिटी तमिलनाडु के अलावा किसी अन्य राज्य में भी खोली जा सकती है. ओला इलेक्ट्रिक कथित तौर पर नए प्लांट की जमीन के लिए कई राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर रही है. इसे EV फोर-व्हीलर फैक्ट्री के लिए लगभग 1,000 एकड़ जमीन की जरूरत है, जो FutureFactory से लगभग दोगुनी है, जहां यह S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है.

दुनिया की सबसे बड़ा प्लांट है फ्यूचर फैक्ट्री
ओला इलेक्ट्रिक ने तमिलनाडु के कृष्णागिरी में फ्यूचर फैक्ट्री की स्थापना की थी, जो दिसंबर 2020 से काम कर रही है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी माना जाता है. ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले साल 15 दिसंबर से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू की थी. EV निर्माता अब भारत का प्रमुख दोपहिया निर्माता है, जिसकी हर महीने 10,000 से अधिक इकाइयां बिकती हैं.

ये भी पढ़ें- बाइक पर पीछे बैठने वाले को भी लगाना होगा हेलमेट, नहीं तो सस्पेंड होगा लाइसेंस

सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाएगी कंपनी
ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ और संस्थापक भाविश अग्रवाल ने इससे पहले इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर स्पेस में कंपनी की योजना का खुलासा किया था. उन्होंने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार की फोटो भी शेयर की थी. शेयर की गई इमेज से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ओला इलेक्ट्रिक संभवत: पहले बैटरी इलेक्ट्रिक हैचबैक पर काम करेगी, जो कि एक किफायती ईवी हो सकती है. ओला फिलहाल अपकमिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल के डिजाइन पर काम कर रही है. इलेक्ट्रिक कार का अगले दो साल में उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks