On This Day: लॉर्ड्स में ऐतिहासिक डेब्यू के बाजवूद राहुल द्रविड़ को रह गया मलाल, 5 रन और होते तो…


नई दिल्ली. राहुल द्रविड़ की गिनती टेस्ट क्रिकेट के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में होती है. उन्होंने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. उनका आगाज तो धमाकेदार रहा, लेकिन, अंजाम मायूस करने वाला. राहुल द्रविड़ ने 20 जून, 1996 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू किया था. यह पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली का भी पहला टेस्ट था. लेकिन, इस टेस्ट का चौथा दिन यानी 23 जून द्रविड़ के लिए मायूस करने वाला रहा. दरअसल, यही वो तारीख थी, जिस दिन द्रविड़ अपने डेब्यू टेस्ट में शतक ठोककर इतिहास रचने से 5 रन दूर रह गए थे.

भारतीय टीम 1996 में इंग्लैंड दौरे पर गई थी और 20 जून से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर दूसरा टेस्ट खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था. इंग्लैंड ने पहली पारी में 344 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारतीय टीम ने सौरव गांगुली के 131 और राहुल द्रविड़ के 95 रन की पारी की बदौलत 429 रन बनाए थे. इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 278/9 के स्कोर पर घोषित की. यह टेस्ट का आखिरी दिन था और इसके साथ ही मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया.

डेब्यू टेस्ट में शतक से चूके थे द्रविड़
इस ड्रॉ टेस्ट में भारत की पहली पारी में द्रविड़ के हाथ मायूसी आई थी. वो डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने से 5 रन से चूक गए थे. यह टेस्ट का चौथा दिन था और तारीख थी 23 जून. द्रविड़ की पारी का अंत इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस लुइस ने किया. उन्होंने पहली पारी में द्रविड़ के अलावा सचिन तेंदुलकर और नयन मोंगिया को भी आउट किया था. लेकिन, द्रविड़ को सबसे बड़ा जख्म मिला. द्रविड़ ने 95 रन की पारी के दौरान 6 घंटे बल्लेबाजी की थी और 267 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से 95 रन बनाए थे.

‘प्रदर्शन नहीं कर सकते तो लोगों से चुप रहने की उम्मीद न करें,’ विराट के खराब फॉर्म पर कपिल देव की दो टूक

टीम इंडिया को 6 दिन खेले गए फाइनल में मिली हार, विराट कोहली ने दूसरी आईसीसी ट्रॉफी गंवाई

टेस्ट में द्रविड़ ने ठोके 36 शतक
द्रविड़ डेब्यू टेस्ट में भले ही शतक से चूक गए हों. लेकिन, जब उन्होंने अपना करियर खत्म किया तो उनके नाम 36 शतक और 63 अर्धशतक थे. उन्होंने 164 टेस्ट में 52 से अधिक के औसत से 13288 रन बनाए. टेस्ट के साथ वनडे में भी उन्होंने 10 हजार से अधिक रन बनाए. वनडे में भी उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक लगाए.

Tags: India Vs England, On This Day, Rahul Dravid, Sourav Ganguly, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks