ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो, और घुड़दौड़ पर लग सकता है 28 फीसदी GST,10 अगस्‍त को फाइनल रिपोर्ट देगा मंत्रिसमूह


हाइलाइट्स

कुछ राज्‍य कैसिनो पर जीएसटी की दर में बढोतरी का विरोध कर रहे हैं.
जून में हुई जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में भी जीएसटी वृद्धि पर चर्चा हुई थी.
सहमति न बनने पर इस मुद्दे को वापस मंत्रिसमूह को सौंप दिया गया था.

नई दिल्‍ली. कैसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर जीएसटी (GST) दर में बढ़ोतरी करने पर अंतिम फैसला 10 अगस्‍त को हो सकता है. इन तीनों गतिविधियों पर टैक्स वृद्धि के तरीकों पर मंत्रियों के समूह (GoM) की मंगलवार को बैठक हुई. बैठक में जीएसटी का स्‍लैब बढ़ाने के तरीके पर एक राय नहीं बन सकी. बता दें कि पिछले महीने हुई जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग और कैसीनो पर 28 प्रतिशत की दर से कर लगाने का प्रस्ताव रखा गया है. अब मंत्रिसमूह ने 10 अगस्‍त तक विषय पर अपनी अंतिम रिपोर्ट बनाने का फैसला किया है.

इससे पहले जीएसटी काउंसिल की जून में हुई 47वीं बैठक में भी कैसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घोड़ों की दौड़ को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा हुई थी. सहमति न बनने पर बैठक में इस पर अंतिम रिपोर्ट तैयार करने का काम मं‍त्रिसमूह को दिया गया था. जीएसटी परिषद की यह बैठक चंडीगढ़ में हुई थी.

ये भी पढ़ें-  महंगाई रोकने के लिए विकास की नहीं चढ़ेगी बलि, आरबीआई गवर्नर ने कहा- ग्रोथ को ध्यान में रखकर बनेगी नीति

जुए की श्रेणी में माना
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, GoM  ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में कहा है कि ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और घुड़दौड़ सट्टेबाजी व जुए की श्रेणी में आने वाली गतिविधियां हैं. ऐसे में इन पर 28 प्रतिशत की दर से GST लगाया जाना चाहिए. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले मंत्रिसूमह ने अपनी सिफारिश में कहा था कि ऑनलाइन गेमिंग में शामिल पूरी राशि पर टैक्स लगाया जाना चाहिए. इसमें गेम में शामिल होने के लिए दी जाने वाली एंट्री फीस भी शामिल होनी चाहिए.

वहीं, घोड़े की दौड़ के मामले में GoM ने कहा है कि सट्टे के पूरे मूल्य पर जीएसटी लगना चाहिए. इसी तरह कैसीनो पर जीएसटी लगाने के तरीके पर मंत्रिसमूह ने कहा है‍ कि दांव लगाने के लिए कैसीनो से खरीदे गए चिप के पूरे मूल्य पर GST लगाया जाए, लेकिन सट्टेबाजी के सभी दौर में लगाए गए सट्टे की कीमत पर अलग से GST नहीं लगाया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-  Alert! बड़े ट्रांजेक्‍शन पर है इनकम टैक्‍स विभाग की नजर, पकड़ में आते ही जारी होगा नोटिस, क्‍या आपको है इसकी जानकारी?

ऑनलाइन गेमिंग इंडस्‍ट्री कर रही है विरोध
ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाने का विरोध भारतीय इंटरनेट एवं मोबाइल संघ कर रहा है. संघ का कहना है कि ऑनलाइन गेमिंग से मिलने वाले समूचे राजस्व पर 28 फीसदी कर लगाने से कर बोझ बढ़कर 55 फीसदी हो जाएगा.

Tags: Gst, GST council meeting, Online game

image Source

Enable Notifications OK No thanks