यूके में नौकरी और फ्री वीजा का मौका, WhatsApp पर फैल रहे इस मैसेज की क्या है सच्चाई


WhatsApp का नया फिशिंग कैंपेन यूजर्स के साथ स्कैम कर रहा है। खासकर तौर पर यह यूके में काम करने के इच्छुक लोगों को टारगेट कर रहा है। नया स्कैम उन लोगों को फ्री वीजा और अन्य फायदे प्रदान कर रहा है जो सभी काम के लिए यूके जाना चाहते हैं। WhatsApp का नया स्कैम कथित तौर पर यूके सरकार का एक मैसेज होने का दावा कर रहा है। बताया जाता है कि यूजर्स को मैसेज प्राप्त हो रहे हैं जिसमें उन्हें बताया जा रहा है कि यूके को 2022 में 132, 000 से ज्यादा अतिरिक्त वर्कर्स की जरूरत है और इसलिए सरकार एक रिक्रूटमेंट कैंपेन चला रही है, जिसमें 186,000 से ज्यादा वैकेंसी मौजूद हैं।

जैसा कि मालवेयरबाइट्स द्वारा रिपोर्ट किया गया है कि वॉट्सऐप यूजर्स को कथित तौर पर उनके मोबाइल ऐप पर मैसेज आ रहा है, जिसमें एक फ्री वीजा और अन्य फायदों की पेशकश की जा रही है। यह खासकर उन लोगों के लिए है जो कि काम के लिए यूके जाने के इच्छुक हैं। इस स्कैम में वॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज भेजना और उन्हें बताना शामिल है।

अगर कोई यूजर उस पर क्लिक करता है तो उन्हें एक फेक डोमेन पर भेज दिया जाता है जो कि यूके वीजा और इमिग्रेशन वेबसाइट के तौर पर नजर आता है। इसके अलावा, विदेशियों को “यूनाइटेड किंगडम में पहले से मौजूद हजारों नौकरियों के लिए अप्लाई करने” के लिए कहा जा रहा है।

रिपोर्ट में दावा हो रहा है कि स्कैम में लिखा है कि “प्रोग्राम में ट्रैवल का खर्च, रहना, मेडिकल सुविधाएं शामिल हैं। आवेदक की आयु 16 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। बेसिक इंग्लिश बोलनी आनी चाहिए। प्रोग्राम के फायदों में इंस्टेंट वर्क परमिट, वीडा एप्लिकेशन एसिस्टेंट है। सभी देश के नागरिक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह उन सभी व्यक्तियों और छात्रों के लिए खुला है जो काम करना और स्टडी करना चाहते हैं। यहां अप्लाई करें।”

WhatsApp पर इस स्कैम से खुद को कैसे बचाएं
WhatsApp स्कैम कोई नई बात नहीं है क्योंकि पहले ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां लोगों का काफी पैसा लूट गया है। जैसा कि वॉट्सऐप पर मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, इसलिए फ्रॉड का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में स्कैम से बचने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है कि आप इस प्रकार की नोटिफिकेशन वाले और भरौसा दिलाने वाले मैसेज को नजरअंदाज करें जो आपको किसी विदेशी देश में नौकरी दिलाने या अधिक पैसे बचाने की बात करते हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks