UPI पेमेंट करें वो भी बिना इंटरनेट, आज ही जान लें क्या है इसका तरीका


नई दिल्ली: भारत अब कैशलेस इकोनॉमी बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। डीमोनेटाइजेशन के एक साल ने लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन का ऑप्शन चुनने के लिए प्रेरित किया और 2 साल की महामारी ने इसमें अहम भूमिका निभाई है। अब तक UPI पेमेंट सिर्फ एक स्मार्टफोन से ही किया जा सकता था और फीचर फोन रखने वाले लोगों को अभी भी कैश मोड में जाना होगा। मगर अब यह बदलने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस माह की शुरुआत में एक UPI पेमेंट सर्विस को शुरू किया है जो कि ग्रामीण भारत के उन लोगों को भी सक्षम करेगी, जिनके पास फीचर फोन हैं और वह UPI ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर बताया कि ‘यूपीआई 123PAY फीचर फोन यूजर्स के लिए एक इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पेमेंट सर्विस का सुरक्षित तरीके से उपयोग कर सकते हैं। UPI 123PAY के जरिए फीचर फोन यूजर्स अब 4 टेक्नोलॉजी ऑप्शन के आधार पर कई ट्रांजेक्शन करने में सक्षम होंगे। इनमें आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप की फंक्शनेलिटी, मिस्ड कॉल-बेस्ड सर्विस और प्रोक्सिमिटी साउंड बेस्ड पेमेंट शामिल हैं।’

नए फीचर को UPI123PAY कहा जाता है और यह IVR नंबर्स, फीचर फोन में ऐप की फंक्शनेलिटी, मिस्ड बेस्ड सर्विस ट्रांजेक्शन और साउंड बेस्ड पेमेंट के जरिए पेमेंट की पेशकश करेगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं है। डिजिटल पेमेंट के लिए केंद्रीय बैंक की 24×7 हेल्पलाइन भी है, जिसे DigiSaathi कहा जाता है। ऐप के मिस्ड कॉल पेमेंट फीचर का लाभ उठाने का तरीका जानने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें। यह फीचर सिर्फ फीचर फोन यूजर्स के लिए ही नहीं बल्कि इंटरनेट कनेक्टिविटी के नुकसान की स्थिति में स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी है।
स्टेप 1: मर्चेंट आउटलेट पर दिखाए गए नंबर पर मिस्ड कॉल दीजिए।
स्टेप 2: आईवीआर कॉल प्राप्त होने पर फंड ट्रांसफर को कंफर्म करें।
स्टेप 3: वह अमाउंट दर्ज कीजिए जिसे आपको ट्रांसफर करना है।
स्टेप 4: अपना यूपीआई पिन दर्ज कीजिए और फंड ट्रांसफर हो जाएगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks