आईपीएल के विरोध पर PCB चीफ रमीज राजा को नहीं मिलेगा आईसीसी का साथ


नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के 2024 से शुरू होने वाले आगामी भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) में आईपीएल के लिए विशेष रूप से ढाई महीने के समय का प्रावधान है और इस दौरान कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट निर्धारित नहीं है. आईसीसी के मसौदे में आईपीएल के लिए दो सप्ताह अधिक का समय है. पहले यह मार्च के आखिर से मई के आखिर तक चलता था लेकिन अब दो सप्ताह के विस्तार के साथ यह जून तक चलेगा.

‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) हालांकि इसका विरोध करेगा क्योंकि उसके खिलाड़ी इस लीग से प्रतिबंधित है. रमीज राजा को हालांकि आईसीसी के अन्य सदस्य से समर्थन मिलने की संभावना नहीं है. आईपीएल विदेशी खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा रकम का भुगतान करता है. खिलाड़ी के वेतन का 10 प्रतिशत हिस्सा उसके संबंधित बोर्ड को मिलता है. ऐसे में अधिकांश शीर्ष देश आईपीएल के दौरान कोई मैच नहीं रखते है.

पाकिस्तान के विरोध के बारे में पूछे जाने पर आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने हंसते हुए इसका जवाब दिया, ‘‘रमीज के साथ समस्या यह है कि उसे अपने देश की मीडिया से कुछ बातें कहनी होती हैं और वह वही करता है जो उचित होता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ आईसीसी की बैठकों में हालांकि उनका प्रदर्शन वैसा नहीं होता है. उन्होंने कभी भी जोरदार विरोध नहीं किया. उन्हें पता है कि यह हो रहा है. बोर्ड इसे चाहता है और खिलाड़ी इसे चाहते हैं.’’

पलक झपकते ही शाहीन अफरीदी ने श्रीलंकाई कप्तान का उड़ाया डंडा, देखें स्लो मोशन में VIDEO

आठ टीमें के आईपीएल में 60 मैच होते थे लेकिन गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के जुड़ने के बाद इस बार 10 टीमों के आईपीएल में कुल 74 मैचों का आयोजन हुआ. भविष्य में मैचों की संख्या 84 और फिर 94 होगी. आईपीएल के विपरीत, इंग्लैंड में ‘द हंड्रेड’, ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग के लिए समर्पित विंडो नहीं होगी.

भारत और इंग्लैंड के बीच कब-कहां खेला जाएगा तीसरा वनडे? ऐसे देखिए लाइव

ईसीबी (इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हालांकि दोनों यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि यह कार्यक्रम का निर्धारण इस तरह से हो की दोनों देशों के बड़े खिलाड़ी अधिकांश मैचों के लिए उपलब्ध रहे. अंतिम मसौदा 25 और 26 जुलाई को बर्मिंघम में आईसीसी की वार्षिक आम बैठक में पेश किए जाने की उम्मीद है.

Tags: BCCI, ICC, IPL, Pakistan Cricket Board, Ramiz Raja

image Source

Enable Notifications OK No thanks