मुंबई आतंकी हमले के अपराधियों को पाक संरक्षण का लुत्फ उठाना जारी : भारत संयुक्त राष्ट्र में


मुंबई आतंकी हमले के अपराधियों को पाक संरक्षण का लुत्फ उठाना जारी : भारत संयुक्त राष्ट्र में

मधु सूदन ने कहा कि भारत पाकिस्तान सहित सभी देशों के साथ सामान्य और पड़ोसी संबंध चाहता है।

न्यूयॉर्क:

आतंकवाद से नागरिकों को होने वाले खतरे को रेखांकित करते हुए, भारत ने मंगलवार को कहा कि 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले के साजिशकर्ताओं को पाकिस्तान का संरक्षण प्राप्त है।

“सशस्त्र संघर्ष में नागरिकों की सुरक्षा” पर एक यूएनएससी बहस के दौरान, भारत ने कहा कि सदस्य देश अच्छी तरह से जानते हैं कि पाकिस्तान का आतंकवादियों को पनाह देने, सहायता करने और सक्रिय रूप से समर्थन करने का एक स्थापित इतिहास रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में सलाहकार आर मधु सूडान की टिप्पणी “सशस्त्र संघर्षों में नागरिकों की सुरक्षा” पर यूएनएससी की बहस में आई।

भारतीय काउंसलर ने ये टिप्पणी तब की जब एक पाकिस्तानी राजनयिक ने भारत के खिलाफ “झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार” के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रदान किए गए मंच का दुरुपयोग किया।

“यह पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने मेरे देश के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार का प्रचार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रदान किए गए मंच का दुरुपयोग किया है और दुनिया का ध्यान अपने देश की दुखद स्थिति से हटाने की कोशिश कर रहा है, जहां आतंकवादी मुफ्त पास का आनंद लेते हैं। और आम लोगों की पसंद और विशेष रूप से अल्पसंख्यक से संबंधित लोगों को उल्टा कर दिया जाता है,” उन्होंने कहा।

भारतीय काउंसलर ने उल्लेख किया कि कैसे सदस्य राज्य अच्छी तरह से जानते हैं कि पाकिस्तान का आतंकवादियों को पनाह देने, सहायता करने और सक्रिय रूप से समर्थन करने का एक स्थापित इतिहास रहा है।

“यह एक ऐसा देश है जिसे विश्व स्तर पर आतंकवाद के प्रायोजक के रूप में मान्यता दी गई है और सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करने का वैश्विक रिकॉर्ड रखता है। इतना ही नहीं, आज दुनिया भर में आतंकवादी हमलों की उत्पत्ति, कुछ में है फॉर्म या अन्य पाकिस्तान में,” उन्होंने कहा।

मधु सूदन ने सुरक्षा परिषद को याद दिलाया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री को ओसामा बिन लादेन सहित आतंकवादियों का समर्थन करने के लिए बुलाया गया है, लेकिन वे लगातार उसी रास्ते पर चल रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हम आज नागरिकों की सुरक्षा पर चर्चा कर रहे हैं। नागरिकों के लिए सबसे बड़ा खतरा आतंकवादियों से आता है। जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, 2008 में मुंबई में हुए जघन्य आतंकी हमले के अपराधियों को उस राज्य का संरक्षण प्राप्त है, जिसका वह प्रतिनिधित्व करती हैं।” .

जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के मुद्दे पर, भारतीय काउंसलर ने दोहराया कि “पूरा जम्मू और कश्मीर और लद्दाख भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, और हमेशा रहेगा, भले ही पाकिस्तान के प्रतिनिधि का मानना ​​​​है … हम कहते हैं पाकिस्तान पर अपने अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने के लिए।”

मधु सूदन ने कहा कि भारत पाकिस्तान सहित सभी देशों के साथ सामान्य और पड़ोसी संबंध चाहता है और शिमला समझौते और लाहौर घोषणा के अनुसार किसी भी बकाया मुद्दों को शांति से हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

“हालांकि, कोई भी सार्थक बातचीत केवल आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में ही हो सकती है। इस तरह के अनुकूल माहौल बनाने के लिए पाकिस्तान पर है। तब तक, भारत सीमा पार से जवाब देने के लिए दृढ़ और निर्णायक कदम उठाता रहेगा। आतंकवाद, “उन्होंने कहा।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks