बिहार में जातीय गणना कराने की PK ने की सराहना, कहा- सार्वजनिक किये जाने चाहिए नतीजे


मोतिहारी. चुनाव रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने बिहार सरकार के राज्य में जाति आधारित जनगणना (Caste Based Census) के निर्णय को सही कदम बताया है. उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के नतीजों (Survey Result) को सार्वजनिक किया जाना चाहिए. सात ही संकलित किए गए आंकड़ों का उपयोग राज्य के दबे-कुचले वर्ग की मदद के लिए नीतियां बनाने में किया जाना चाहिए. मंगलवार को पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी (Motihari) में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने यह बातें कही.

उन्होंने कहा कि बिहार में जाति आधारित जनगणना करने का राज्य सरकार का निर्णय निश्चित रूप से एक सही कदम है. लेकिन प्रकिया पूरी होने के बाद सर्वेक्षण को सार्वजनिक किया जाना चाहिए. बिहार सरकार को संकलित किए गए आंकड़ों का उपयोग राज्य के दबे-कुचले वर्ग की मदद के लिए नीतियां बनाने में करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह कवायद बिहार में एनडीए गठबंधन के सहयोगियों के बीच विवाद का मुद्दा नहीं बनना चाहिए.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट ने हाल ही में राज्य में जातीय गणना शुरू करने की मंजूरी दी थी.

पीके ने कहा कि बिहार में नीतीश सरकार के द्वारा विकास कार्य किए जा रहे हैं, लेकिन उनकी गति बहुत धीमी है. मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को व्यक्तिगत रूप से जानता हूं, वो एक अच्छे इंसान हैं, लेकिन जो बिहार में एनडी सरकार का हिस्सा हैं उनके बारे में यह नहीं कहा जा सकता.

वहीं, सेना में भर्ती की केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के बारे में प्रशांत किशोर ने कहा कि इस योजना को लेकर युवाओं में भय का माहौल है. (भाषा से इनपुट)

Tags: Bihar News in hindi, Caste Census, CM Nitish Kumar, Prashant Kishor



Source link

Enable Notifications OK No thanks