PM Kisan Samman Nidhi Yojana: क्या आपके खाते में अभी तक नहीं आए 10वीं किस्त के पैसे? जानिए क्या हो सकती है वजह


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद के रूप में हर साल 6000 रुपये देती है। ये पैसे तीन किस्तों में किसानों के खाते में आते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अब तक कुल दस किस्तें जारी कर चुकी है। 1 जनवरी यानी नए साल के पहले ही दिन केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त के पैसे दस करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे। हालांकि कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10वीं किस्त की राशि अभी तक नहीं आई। अगर आपके भी खाते में अभी तक 10वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि किस कारण से पैसे नहीं आए। आइए जानते हैं कि आखिर किन वजहों से नहीं आए 10वीं किस्त के पैसे… 

इसलिए नहीं आए पैसे 

  • पीएम किसान योजना में 12 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं। लेकिन सरकार ने 10वीं किस्त के तहत करीब 10.09 करोड़ लाभार्थी किसानों के खातों में ही पैसे भेजे थे। यानी करीब दो करोड़ किसानों के खाते में पैसे नहीं आए। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इस योजना के तहत कुछ अपात्र किसानों ने भी रजिस्ट्रेशन करावा लिया था। इसलिए उनके खाते में पैसे नहीं आए।  
ये गलतियां भी हो सकती हैं वजह 

  • कुछ गलतियों जैसे- आधार नंबर, नाम की गलत स्पेलिंग, बैंक अकाउंट नंबर में किसी भी तरह की गलती होने की वजह से भी पैसे नहीं आए होंगे। अगर इन गलतियों की वजह से किस्त के पैसे नहीं मिले, तो उसे सही कर लीजिए। क्योंकि इन गलतियों की वजह से अगली किस्त आपको नहीं मिल पाएगी। 
इस तरह चेक करें स्टेटस

  • पीएम किसान योजना से सम्बंधित कोई भी स्टेटस चेक करने के लिए आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यहां अपना स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी सभी डिटेल्स फिल करनी होगी। प्रोसेस पूरा होने के बाद आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। 
पैसा नहीं आने पर इन नंबरों पर करें शिकायत

अगर सबकुछ सही होने के बाद भी आपको पैसे नहीं मिले तो कुछ टोल फ्री नंबर दिए गए हैं, जिनपर कॉल करके आप शिकायत कर सकते हैं। 

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर- 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर-155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स- 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन- 011-24300606
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है- 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी- [email protected]

image Source

Enable Notifications OK No thanks