संक्रमण स्पाइक के रूप में पीएम मोदी ने कोविड की समीक्षा बैठक की


संक्रमण स्पाइक के रूप में पीएम मोदी ने कोविड की समीक्षा बैठक की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक बैठक कर रहे हैं क्योंकि अत्यधिक संक्रामक तनाव ओमाइक्रोन द्वारा संचालित ताजा संक्रमणों की संख्या नियंत्रण से बाहर होने का खतरा है।

बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। बैठक में रेलवे बोर्ड के प्रमुख और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव भी मौजूद हैं।

24 दिसंबर के बाद से पीएम मोदी की यह पहली कोविड समीक्षा बैठक है, जब ओमाइक्रोन संस्करण ने देश में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। तब की तुलना में, कोविड की संख्या आसमान छू गई है, जिसमें सैकड़ों डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी वायरस से संक्रमित हैं।

कल, देश स्वास्थ्य कर्मियों और कमजोर वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीसरी “एहतियाती” वैक्सीन खुराक शुरू करने का महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण पिछले सप्ताह शुरू हुआ था।

दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य सहित पांच राज्यों में होने वाले चुनावों ने महामारी को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए एक और चुनौती जोड़ दी है। उत्तर प्रदेश में केवल 52 फीसदी लोगों को ही टीके की दोनों खुराकें मिली हैं।

कुछ अन्य राज्यों से भी इसी तरह के आंकड़े सामने आए हैं – एक महीने के भीतर 90 प्रतिशत लोगों के एक महत्वपूर्ण द्रव्यमान को समय के खिलाफ दौड़ में दोगुना करने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से आज सुबह पता चला कि देश में पिछले 24 घंटों में 1,59,632 नए कोरोनोवायरस मामले देखे गए, जिससे टैली बढ़कर 3,55,28,004 करोड़ हो गई, जिसमें ओमाइक्रोन के 3,623 मामले शामिल थे।

जबकि पर्याप्त जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं की कमी के कारण आधिकारिक ओमाइक्रोन का आंकड़ा कम दिखाई देता है, देश का आर शून्य मूल्य – जो संक्रमण के प्रसार को इंगित करता है – इस सप्ताह 4 पर दर्ज किया गया था, ऊंचाई पर लॉग किए गए 1.69 से अधिक का आंकड़ा दूसरी लहर का।

इसके साथ, ओमिक्रॉन संस्करण को आधिकारिक तौर पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा प्रमुख परिसंचारी तनाव घोषित किया गया है, जो कोविड के खिलाफ लड़ाई में नोडल निकाय है।

सबसे ज्यादा ताजा मामले दिल्ली और महाराष्ट्र में दर्ज किए जा रहे हैं।

आज, दिल्ली 22,000 से अधिक ताजा कोविड मामलों की उम्मीद कर रही है – 23 अप्रैल के 26,169 मामले से थोड़ा कम डेल्टा संस्करण द्वारा संचालित दूसरी लहर के चरम पर।

सकारात्मकता दर पहले ही 19.60 प्रतिशत हो गई है, जो संख्या के करीब है जो आगे प्रतिबंधों को वारंट कर सकती है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अगर लोग प्रोटोकॉल का पालन करते हैं तो कोई तालाबंदी नहीं होगी – फेस मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

“हम अभी लॉकडाउन लागू नहीं करना चाहते… हम प्रतिबंधों को यथासंभव सीमित रखना चाहते हैं, ताकि आम आदमी प्रभावित न हो। कल डीडीएमए (दिल्ली आपदा प्रबंधन एजेंसी) की बैठक है, और हम समीक्षा करेंगे स्थिति फिर से,” उन्होंने कहा।

महाराष्ट्र ने पहले ही नए प्रतिबंधों की एक श्रृंखला की घोषणा की है क्योंकि इसने शनिवार को 41,434 नए कोविड मामले दर्ज किए। पिछले 24 घंटों में 13 लोगों की मौत हुई जिनमें से पांच मुंबई में थे। देश की वित्तीय राजधानी में 20,318 मामले दर्ज किए गए।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks