Pm Modi: मिस्टर एंड मिसेज बाइडन के लिए बनवाई मैचिंग वाली ब्रॉच, जी-7 के दोस्तों के लिए तोहफा ले जाना नहीं भूले प्रधानमंत्री


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोस्ती निभाने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए वह जहां भी जाते हैं, लोग उनके मुरीद हो जाते हैं। फिर चाहें वह विश्व शक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति हों या अन्य किसी शक्तिशाली देश के नेता। पीएम मोदी की एक खास बात है कि वह अपने वैश्विक दोस्तों के लिए उपहार ले जाना भी नहीं भूलते हैं। जर्मनी में हुई जी-7 देशों की बैठक में भी प्रधानमंत्री सभी देश के नेताओं के लिए भारत से एक से एक नायाब तोहफे ले गए थे। खास बात यह है कि उनका हर एक तोहफा भारत की वास्तु और लोककला का जीता जागता नमूना था…

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को दिया छत्तीसगढ़ का खास तोहफा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। यह विशेष कलाकृति ‘नंदी-द मेडिटेटिव बुल’ की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को विनाश के देवता व भगवान शिव का वाहन माना जाता है।

सिरिल रामफोसा को भी रामयण थीम वाली कलाकृति 

प्रधानमंत्री ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को रामायण थीम वाली डोकरा कलाकृति भेंट की। यह कला भी छत्तीसगढ़ की है। इस तरह धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।

जो बाइडन को दिया ब्रॉच 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी वाला ब्रॉच उपहार में दिया। मिस्टर एंड मिसेज बाइडन के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मिलता जुलता ब्रॉच बनवाया था। 

जापान के पीएम को दिए निजामाबाद के मिट्टी के बर्तन

पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को निजामाबाद के खास मिट्टी के बर्तन उपहार स्वरूप दिए। इनमें विशेष तकनीकी का उपयोग किया जाता है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि बर्तनों में ऑक्सीजन के प्रवेश की कोई गुंजाइश न हो और गर्मी का स्तर उच्च बना रहे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks