PNB ने फिर बढ़ाई एफडी पर ब्याज दरें, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न


हाइलाइट्स

2 करोड़ रुपये से कम के एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा.
पंजाब नेशनल बैंक की नई दरें 20 जुलाई से प्रभावी हो गई है.
हाल ही में एसबीआई, एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक आदि भी अपनी-अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं.

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने भी ब्‍याज दरों में इजाफा शुरू कर दिया है. लोन पर ब्याज दर बढ़ने के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में इजाफा होने लगा है. इसके बाद निवेशकों के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट थोड़ा और आकर्षक हो गया है. इसी कड़ी में सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है. पीएनबी ने इससे पहले भी अपनी एफडी दरों में इजाफा किया था.

20 जुलाई, 2022 से नई दरें प्रभावी
पीएनबी ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी योजना पर ब्याज में इजाफा करने का ऐलान किया है. ब्याज की नई दरें 20 जुलाई, 2022 से प्रभावी हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- FD में गाढ़ी कमाई रखने वालों के लिए खुशखबरी! ये तीन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक दे रहे 8.15% तक ब्‍याज

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरें
पंजाब नेशनल बैंक बैंक ने 7 से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर अपनी ब्याज दरों को 3 फीसदी पर स्थिर रखा है. अब बैंक 46 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.25 फीसदी का ब्याज देगा. 91 और 179 दिनों के बीच मैच्योर वाले एफडी पर 4 फीसदी का ब्याज, जबकि 180 दिनों और एक साल से कम की मैच्योरिटी पर 4.50 फीसदी की दर से ब्याज देगा. एक साल में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक 5.30 फीसदी की ब्याज दर देना जारी रखेगा.

ये भी पढ़ें- Tax Saving FD पर ये बैंक दे रहे हैं सबसे ज्‍यादा ब्‍याज, जानिए कौन सा बैंक दे रहा है 7.4% इंटरेस्‍ट

एक साल से ऊपर और 1 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर बैंक ने ब्याज दर 15 बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दी है. बैंक 2 साल से ज्यादा और 3 साल तक मैच्योर होने वाली जमाओं पर 5.50 फीसदी की ब्याज दर देना जारी रखेगा. पीएनबी ने 3 साल से ज्यादा और 5 साल तक मैच्योर होने वाली जमाओं पर ब्याज दर 0.25 फीसदी बढ़ाकर 5.75 फीसदी कर दी है. 5 साल से ज्यादा और 10 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर 5.60 फीसदी रहेगी. बैंक ने 1111 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर 0.25 फीसदी से बढ़ाकर 5.75 फीसदी कर दी है.

एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं कई बैंक
गौरतलब है कि हाल ही में एसबीआई, एक्सिस बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, आईडीबीआई बैंक आदि भी अपनी-अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं. दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला आरबीआई के द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है. रिजर्व बैंक ने मई और जून में लगातार दो महीने प्रमुख दरों में 0.9 की बढ़ोतरी की थी.न

Tags: Bank FD, FD Rates, Fixed deposits, Money Making Tips, PNB savings account, Punjab national bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks