Podcast: नॉटिंघम में शिकस्‍त के बावजूद IND Vs ENG टी-20 सिरीज अपने नाम करने में कामयाब रही टीम इंडिया


सूर्यकुमार यादव की तूफानी शतकीय पारी भी भारत को तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ जीत नहीं दिला सकी. नॉटिंघम में खेले गए तीसरे और अंतिम मैच में इंग्लैंड ने भारत को 17 रनों से हराया, लेकिन भारत ने पहले दोनों मैच जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की. सीरीज के तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 215 रनों का एक बड़ा स्कोर बनाया.

डेविड मलान ने मात्र 39 गेंदों में 6 चौके और 5 छक्के की सहायता से 77 रन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली. लियम लिविंगस्टन ने नाबाद 42 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल ने 2-2 और आवेश खान व उमरान मलिक ने 1-1 विकेट लिया. जीत के लिए मिले 216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और भारत का पहला विकेट मात्र 2 रन पर ऋषभ पंत के रूप में आउट हुआ.

इसके बाद, भारतीय टीम ने 31 रनों तक पहुंचते-पहुंचते 2 विकेट और गवां दिए. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों 11-11 रनों के निजी योग पर आउट हुए. दिनेश कार्तिक 6 और रविंद्र जडेजा 7 रन बनाकर पैवेलियन लौटे. सूर्यकुमार यादव ने एक छोर से पलटवार करते हुए मात्र 55 गेंदों में 117 रनों की धुआंधार शतकीय पारी खेली, जिसमें उन्होंने 14 चौके और 6 छक्के लगाए, लेकिन वे भारतीय टीम को जीत नहीं दिला सके.

सूर्यकुमार यादव टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने. इसके पहले रोहित शर्मा ने भारत के लिए सबसे अधिक चार शतक लगाए हैं. केएल राहुल ने 2 सुरेश रैना, दीपक हुडा और सूर्यकुमार यादव ने एक-एक शतक बनाए हैं.  इंग्लैंड की ओर से तीन विकेट लेकर रोस टोप्ले सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. विली और जॉर्डन ने 2-2  विकेट लिए. रोस टोप्ले को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. भुवनेश्वर कुमार मैन ऑफ द सीरीज रहे. दोनों टीमों के बीच तीन एक  दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज़ का पहला मैच मंगलवार को खेला जाएगा.

बांग्लादेश ने दी वेस्टइंडीज को 6 विकेट से शिकस्‍त
गयाना में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है. बारिश के कारण देर से शुरू हुए 41-41 ओवरों के मैच में बांग्लादेश गेंदबाज़ों की सटीक गेंदबाज़ी के सामने वेस्टइंडीज़ की टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 9 विकेट पर सिर्फ 149 रन ही बना सकी. शमार ब्रूक्स ने सबसे अधिक 33 रन बनाए.

बांग्लादेश की ओर से शोरिफुल इस्लाम ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट चटकाए. मेहदी हसन ने 3 विकेट लिए. जीत के लिए 150 रनों का लक्ष्य बांग्लादेश 32वें ओवर में ही चार विकेट खोकर आसानी से प्राप्त कर लिया. महमुदुल्लाह ने सबसे अधिक 41 रनों की नाबाद पारी खेली. नजामुल हुसैन शांतो ने 37 और तमीम इकबाल ने 33 और रनों का योगदान दिया. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच 13 जुलाई को होगा.

न्‍यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच एकदिवसीय मैच
माइकल ब्रेसवेल की 127 रनों की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने डबलिन में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में आयरलैंड पर 1 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. आयरलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 300 रन बनाए. हैरी टेक्टर ने 113 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. जीत के लिए मिले 301 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीतने के लिए न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में 20 रन बनाने थे. ब्रेसवेल ने आखिरी ओवर में तीन चौके और दो छक्के लगाकर मैच का रुख पलट दिया.  ब्रेसवेल को प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.

और अब कुछ संक्षिप्त खेल समाचार…
शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने विंबलडन पुरुष एकल का खिताब जीत लिया है. रविवार को खेले गए संघर्षपूर्ण खिताबी मुकाबले में  दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4 और 7-6 से हराकर सातवीं बार विंबलडन पुरुष एकल का खिताब अपने नाम किया. जोकोविच का 15 साल में यह 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब है.

जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 9 बार जीता है. जोकोविच चौथे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार चौथी बार विंबलडन जीता है. जोकोविच की निगाहें अब सबसे अधिक 22 बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले राफेल नडाल की बराबरी करने की ओर है. यह जोकोविच का विंबलडन में आठवां फाइनल था. इस दौरान उन्हें सिर्फ 2013 में खिताबी मुकाबले में हार मिली थी.

विंबलडन महिला एकल का खिताब कजाखस्तान की एलेना रिबाकिना ने जीता. रिबाकिना ग्रैंडस्लैम एकल चैंपियनशिप जीतने वाली कजाखस्तान की पहली टेनिस खिलाड़ी हैं. शनिवार को खेले गए  खिताबी मुकाबले में रिबाकिना ने जाबेर को 3-6, 6-2 अैर 6-2 से पराजित किया.

भारतीय महिला हॉकी टीम सोमवार को क्रॉसओवर मैच में कड़े मुकाबले में सह-मेजबान स्पेन के खिलाफ 0-1 की हार के साथ एफआईएच महिला हॉकी वर्ल्ड कप में खिताब की दौड़ से बाहर हो गई. भारत को स्पेन के तीन के मुकाबले चार पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम इनमें से एक को भी गोल में नहीं बदल सकी.

और अंत में…
युवा भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबूता ने सोमवार को आईएसएसएफ विश्व कप की पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता. स्वर्ण पदक के मुकाबले में अर्जुन ने टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता लुकास कोजेंस्की को 17-9 से हराया. पंजाब के 23 साल के अर्जुन 2016 से भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इससे पहले वह रैंकिंग मुकाबले में 661.1 अंक के साथ शीर्ष पर रहते हुए स्वर्ण पदक के मुकाबले में जगह बनाने में सफल रहे थे.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

Tags: Cricket news, IND vs ENG, India vs Engalnd, News18 Podcast, Sports news, T20 Series

image Source

Enable Notifications OK No thanks