पॉली उमरीगर: टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के पहले क्रिकेटर


नई दिल्ली. भारत के सबसे सफल टेस्ट क्रिकेटरों में से एक पॉली उमरीगर (Polly Umrigar) की आज जयंती है. 96 साल पहले उनका जन्म 28 मार्च 1926 को महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ. उमरीगर 40 के दशक के उत्तरार्ध से लेकर 60 के दशक की शुरुआत तक किसी हीरो से कम नहीं थे. करीब 14 लंबे टेस्ट करियर में उन्होंने कई नायाब रिकॉर्ड बनाए. अपने टेस्ट करियर के दौरान वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट, सबसे ज्यादा रन और सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे. यह रिकॉर्ड उनके नाम कई वर्षों तक रहा. उनकी सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि वह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. 7 नवंबर 2006 को 80 साल की उम्र में उमरीगर ने इस फानी दुनिया को अलविदा कह दिया। आइए उनकी जयंती पर उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानते  हैं.

पॉली उमरीगर एक ऐसी शख्सियत जो क्रिकेट के खेल तक सीमित नहीं थे. वह क्रिकेट के अलावा हॉकी और फुटबॉल के दीवाने थे. ये बात अलग है कि उन्होंने करियर में आगे बढ़ने के लिए क्रिकेट को चुना. इसके बाद वह जितने सफल हुए उसकी मिसाल दी जाती है. एक बल्लेबाज, एक कप्तान और गेंदबाज के रूप में उमरीगर भारत को कुछ महत्वपूर्ण जीत दिलाने में सफल रहे. उन्होंने 1959 में भारत की तरफ से खेलते हुए कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के खिलाफ 251 रनों का सर्वोच्च स्कोर बनाया था. यह रिकॉर्ड 30 साल तक उनके नाम रहा.

उमरीगर संपूर्ण क्रिकेटर
एक खिलाड़ी के रूप में पॉली उमरीगर संपूर्ण क्रिकेटर थे. उन्हें सटीक ऑफ स्पिन करने में महारत हासिल थी. इसके अवाला वह आउटस्विंग गेंदबाजी करने में माहिर थे. इस सबके बावजूद उमरीगर शानदार फील्डर भी थे. वह भारत के उन गिने चुने क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्होंने पारी में शतक लगाने के अलावा पांच विकेट भी लिए. उमरीगर ने यह करिश्मा 1962 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में किया था.

यह भी पढ़ें

PBKS vs RCB: फाफ डुप्लेसी ने बताया, 205 रन बनाकर भी पंजाब से मैच कैसे हार गया बैंगलोर

IPL 2022: कप्तान रोहित शर्मा को ओपनिंग मैच में लगा दोहरा झटका, DC से हार के बाद लगा जुर्माना

दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय

उमरीगर टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के पहले क्रिकेटर हैं. उन्होंने यह रिकॉर्ड 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए टेस्ट में बनाया था. इस मुकाबले में उमरीगर ने 223 रनों की पारी खेली जिसमें 26 चौके लगाए थे.

ऐसा रहा उमरीगर का टेस्ट करियर
उमरीगर ने भारत के लिए 59 टेस्ट खेले जिनमें 3631 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 12 शतक और 14 अर्धशतक दर्ज हैं. क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 223 रन रहा. इसके अलावा टेस्ट में उन्होंने 35 विकेट भी लिए. टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 74 रन देकर 6 विकेट आउट करना रहा।

Tags: Cricket news, Indian Cricket Team, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks