Post Covid Complication: कोरोना से जंग के बाद की मुश्किलों से कैसे हो बचाव


Sehat Ki Baat: ऐसा नहीं है कि कोराना पॉजिटिव से निगेटिव होते ही जिंदगी में पहले जैसा सबकुछ सामान्‍य हो जाए. यहां सच्‍चाई यह है कि कोरोना के संक्रमण से छुटकारा मिलने के साथ ही मरीजों की इस खतरनाक वायरस के साथ एक नई जंग शुरू हो जाती है और इस जंग का नाम है पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन. इस जंग को लेकर मरीज सावधान रहे तो ठीक, नहीं तो जीवन-मरण का सवाल एक बार फिर खडा हो जाता है.

कोरोना की पहली और दूसरी लहर को याद करें तो आपको न जाने कितने ही लोग अपने इर्द-गिर्द नजर आ जाएंगे जो कोरोना के संक्रमण से लड़ाई जीत घर वापस आ गए, लेकिन कुछ ही दिनों बाद पोस्‍ट कोविड कॉम्प्लिकेशन की वजह से उनका जीवन चला गया. ऐसे में यहां यह समझना बहुत जरूरी जो जाता है कि कोरोना के संक्रमण से निजात मिलने के बाद आपको किस तरह की सावधनियां रखनी है, जिससे पोस्‍ट कोविड आने वाले कॉम्प्लिकेशन से निपटा जा सके.

लखनऊ के चंदन हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ. हेमंत विश्‍वकर्मा के अनुसार, कोविड के संक्रमण से निजात मिलने के बाद भी मरीजों को अगले तीन महीनों तक बेहद सावधान रहना चाहिए. दरअसल, इन तीन महीनों के दौरान, मरीजों में पोस्‍ट कोविड कॉम्प्लिकेशन की संभावना बनी रहती है. इनमें कुछ मरीजों को सामान्‍य सी दिक्‍कतें होती हैं, तो कुछ को ऐसी गंभीर कॉम्प्लिकेशन का सामना करना पडता है, जो उनके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती हैं.

Tags: COVID 19, Sehat ki baat

image Source

Enable Notifications OK No thanks