क्या विराट कोहली को टेस्ट कप्तान के रूप में बने रहना चाहिए था, इस पर रवि शास्त्री की चौंकाने वाली टिप्पणी | क्रिकेट खबर


रवि शास्त्री ने विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी के दौर पर अपने विचार साझा किए हैं।© एएफपी

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के रूप में विराट कोहली का युग इस महीने की शुरुआत में समाप्त हो गया जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला (1-2) में टीम की हार के बाद पद छोड़ने का फैसला किया। टेस्ट कप्तान के रूप में 68 में से 40 मैच जीतने वाले कोहली खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में समाप्त हुए। कोहली के नेतृत्व में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट श्रृंखला जीतने के अपने इंतजार को समाप्त कर दिया, और लंबे समय तक टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहा। टीम इंडिया के लिए ऊंचाइयों को हासिल करने में अहम भूमिका निभाने वाले भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कोहली की कप्तानी के दौर पर अपने विचार साझा किए हैं।

शास्त्री को लगता है कि विराट कोहली अगले दो वर्षों तक आसानी से टेस्ट टीम की कप्तानी कर सकते थे, इस तथ्य को देखते हुए कि भारतीय टीम निचली रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ खेलेगी।

“निश्चित रूप से, वह कम से कम 2 साल तक भारत का नेतृत्व कर सकता था क्योंकि अगले दो साल भारत घर पर खेल रहा होगा और कौन आ रहा है – 9 और 10 जैक, अगर आप रैंकिंग देखें,” शास्त्री ने स्पोर्ट्स तक को बताया।

59 वर्षीय ने कहा कि कोहली भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी विरासत को और बेहतर बना सकते थे, कुछ ऐसा जिसे अन्य व्यक्तियों को पचाना मुश्किल हो सकता है।

उन्होंने कहा, “उन्होंने अपनी कप्तानी में 50-60 जीत हासिल की होती, लेकिन बहुत से लोग इस तथ्य को पचा नहीं पाते।”

हालांकि, शास्त्री ने जोर देकर कहा कि सभी को कोहली के टेस्ट कप्तान के पद से हटने के फैसले का सम्मान करना चाहिए क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है।

प्रचारित

“विराट कोहली ने टेस्ट में 5-6 साल तक भारत का नेतृत्व किया और उनमें से पांच साल भारत नंबर 1 था। किसी अन्य भारतीय कप्तान के पास इस तरह का रिकॉर्ड नहीं है। इस तरह के रिकॉर्ड के साथ दुनिया में कुछ ही कप्तान हैं। इसलिए, जब सबसे सफल कप्तान कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला करता है तो यह एक व्यक्ति का निर्णय होता है क्योंकि किसी के पास 68 मैचों में 40 जीत का रिकॉर्ड नहीं है।”

भारत का अगला टेस्ट असाइनमेंट फरवरी और मार्च के बीच श्रीलंका के खिलाफ घर पर दो मैचों की श्रृंखला के दौरान आएगा।

इस लेख में उल्लिखित विषय

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks