रविचंद्रन अश्विन अगला कपिल देव बनने के लिए करते थे मीडियम पेस की प्रैक्टिस, किया खुलासा


नई दिल्ली. भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने खुलासा किया है कि बचपन में वह एक बल्लेबाज बनना चाहते थे और कपिल देव (Kapil Dev) की तरह मध्यम तेज गेंदबाजी की कोशिश करते थे. अश्विन ने बताया कि 28 साल पहले जब कपिल देव ने दिग्गज रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा था तो वह अपने दादा के साथ बैठकर उनके लिए तालियां बजा रहे थे. अश्विन अब कपिल को पीछे छोड़ते हुए देश के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं.

35 साल के ऑफ स्पिनर अश्विन ने महान ऑलराउंडर और पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के 434 टेस्ट विकेट को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर बताया कि वह बचपन में वह एक बल्लेबाज बनना चाहते थे. अश्विन के नाम अब 436 टेस्ट विकेट हो गए हैं. उन्होंने अपने करियर के 85वें टेस्ट मैच में कपिल को पीछे छोड़ा. वह टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बाद भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं.

इसे भी देखें, अश्विन ने खुद कभी नहीं सोचा था कि महान कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे

अश्विन ने कहा, ‘बहुत अच्छा लग रहा है. 28 साल पहले मैं अपने दादा के साथ कपिल पाजी के लिए तालियां बजा रहा था, जब उन्होंने रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा था. मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनसे ज्यादा विकेट लूंगा क्योंकि मैं तो कभी बल्लेबाज बनना चाहता था, खास तौर से 8 वर्ष की उम्र में जब मैंने खेलना शुरू किया था.’

उन्होंने आगे कहा, ‘साल 1994 में बल्लेबाजी मेरा शौक था. सचिन तेंदुलकर उभरते सितारे थे और कपिल देव खुद भी शानदार बल्लेबाजी करते थे. अपने पिता की सलाह पर मैं मध्यम तेज गेंदबाजी करता था ताकि अगला कपिल पाजी बन सकूं. वहां से ऑफ स्पिनर बनना और इतने साल तक भारत के लिए खेलना, मैंने कभी यह सोचा भी नहीं था.’

अश्विन ने अभी तक 85 टेस्ट मैच खेले हैं और 7 बार किसी मुकाबले में 10 विकेट लिए हैं. इसके अलावा वह 30 बार एक मैच में 5 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने इस फॉर्मेट में 5 शतक और 12 अर्धशतक भी जमाए हैं. वनडे में भी उन्होंने एक बार अर्धशतक जड़ा है.

Tags: Cricket news, Indian spinner, Kapil dev, R ashwin, Ravichandran ashwin



image Source

Enable Notifications OK No thanks