झारखंड के सरकारी हाई स्कूलों में 3,120 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, 25 अगस्त से भरें आवेदन


हाइलाइट्स

अभ्यर्थियों को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा और परिवेश का ज्ञान होना अनिवार्य होगा.
शिक्षक बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त से 23 सितंबर तक भरे जाएंगे.
29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन में संशोधन किया जा सकता है.

रांची. झारखंड के प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. उच्च विद्यालयों में 3,120 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों के पद रिक्त हैं. इनमें 2,855 पद नियमित और 265 बैकलॉग के पद शामिल हैं. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने इसे लेकर बुधवार को सूचना जारी कर दी है.

जेएसएससी के विज्ञापन के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त से 23 सितंबर तक भरे जाएंगे. नियुक्ति के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के अलावा अभ्यर्थियों को झारखंड के शैक्षणिक संस्थानों से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा. वहीं आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को इससे छूट दी गई है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, अभ्यर्थियों को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा और परिवेश का ज्ञान होना भी अनिवार्य होगा.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के विज्ञापन के मुताबिक, हाई स्कूल शिक्षकों के लिए 3 वर्षों का अनुभव रखने वाले शिक्षकों के आरक्षित पदों पर अगर योग्य शिक्षक पर्याप्त संख्या में उत्तीर्ण घोषित नहीं हो पाए, तो वैसी स्थिति में इन आरक्षित पदों पर भी इसी विज्ञापन से सीधी नियुक्ति की कार्यवाही की जाएगी.

29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आइडी और मोबाइल नंबर को छोड़कर अन्य संशोधन हो सकेंगे. स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों के कुल पदों में 75 प्रतिशत पदों पर सीधी बहाली होगी, जबकि 25 प्रतिशत पदों पर माध्यमिक विद्यालयों में कम से कम 3 साल सेवा देनेवाले शिक्षकों की नियुक्ति होगी.

Tags: Government job, Jharkhand news, SSC exam



Source link

Enable Notifications OK No thanks