ऐसा लगता है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ब्रॉडकास्टिंग के साथ-साथ डिजिटल मीडिया दोनों को एक मजबूत धक्का देने के साथ मीडिया व्यवसाय पर ज़ूम कर रही है।
उद्योग के सूत्रों के मुताबिक, कंपनी वित्तीय निवेशकों से 12,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाने की भी योजना बना रही है, ताकि मीडिया कारोबार को मजबूत किया जा सके। रिलायंस इस डोमेन में अपनी पूंजी भी लगाएगी।
इतने बड़े वित्तीय युद्ध के साथ, रिलायंस अमेज़ॅन, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार को पसंद करने के लिए तैयार है।
सूत्रों के मुताबिक रिलायंस ने स्टार और डिज्नी इंडिया के पूर्व चेयरमैन उदय शंकर और जेम्स मर्डोक को बढ़ते मीडिया कारोबार में रणनीतिक साझेदार बनाया है। उन्होंने कहा कि दोनों व्यक्ति मीडिया व्यवसाय में वृद्धि में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
मनीकंट्रोल ने टिप्पणी के लिए वायकॉम18 से संपर्क किया है और प्रतिक्रिया के साथ लेख को अपडेट करेगा।
रिलायंस की विघटन की रणनीति ठीक वैसी ही होगी जैसी उसने जियो के साथ डिजिटल सेवाओं के कारोबार में की थी।
सूत्रों के मुताबिक रिलायंस सबसे बड़ा शेयरधारक होगा, लेकिन वायकॉम की हिस्सेदारी कम होने की संभावना है।
Network18 और TV18 – जो कंपनियां news18.com को संचालित करती हैं – का नियंत्रण इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट द्वारा किया जाता है, जिसमें से रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है।
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